महाराष्ट्र में 112 तालुकों में गंभीर सूखा घोषित

सरकार ने राज्य के 182 तहसीलों में सूखे जैसी स्थिति की बात कही थी। जिसके बाद राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हुई और इन तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया।

0
5 Views

राज्य सरकार ने बुधवार को महाराष्ट्र के 112 तालुकों को सूखा घोषित किया है । इसके अलावा, 39 तालुकों को “मध्यम सूखा” श्रेणी के तहत रखा गया था, जो तालुकों की कुल संख्या 151 चली गयी है । महाराष्ट्र में 355 तालुक हैं। ऐसे में आधे से ज्यादा राज्य सूखे की चपेट में है। इसके साथ ही महाराष्ट्र देश में 5वां ऐसा राज्य हो गया है जहां इस साल सूखा पड़ा है।  गुजरात सरकार भी राज्य के 51 तहसीलों में सूखा घोषित कर चुकी है। वहीं बिहार में भी करीब 23 जिलों में सूखे का एलान हो चुका है। इससे पहले आंध्रप्रदेश और कर्नाटक भी अपने यहां सूखे का एलान कर चुके हैं।

सरकार को  सूखा रोकने के उपाय जो 31 अक्टूबर से बढ़ाए गए थे, अगले छह महीनों अप्रैल तक जारी रहेगा। इन तालुकों में राहत उपायों अधिकारीयों को  आराम न करने के निर्देश जारी किए गए हैं, जिनमें जल टैंकरों की तैनाती, ग्रामीणों को रोजगार, बिजली और शिक्षा शुल्क छूट शामिल है।

सरकार ने राज्य के 182 तहसीलों में सूखे जैसी स्थिति की बात कही थी। जिसके बाद राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हुई और इन तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया। इनमें से ज्यादातर मराठवाड़ा और विदर्भ में हैं। एक अधिकारी ने कहा, “आदर्श रूप से, दिसंबर-अंत या जनवरी में रबी मौसम के बाद ही सूखा घोषित किया जाता है। लेकिन सरकार ने वर्तमान स्थिति को स्वीकार करने और राहत उपायों को चलाने का फैसला किया।

Related Articles:

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस साल औसत की तुलना में 77 प्रतिशत बारिश हुई है। इस कारण राज्य में सूखे की स्थिति पैदा हो गई है। इसलिए सरकार ने केंद्र सरकार की नई सूखा संहिता के तहत ट्रिगर एक और ट्रिगर दो के आधार पर 182 तहसीलों में सूखे जैसी स्थिति घोषित की है।

जिन जिलों में तालुकों की संख्या गंभीर सूखा प्रभावित है, वे हैं: सांगली (5), सोलापुर (9), सातारा (1), धुले (2), पालघर (3), जलगांव (13), नंदुरबार (3), नासिक (4), अहमदनगर (11), औरंगाबाद (9), बीड (11), जालना (7), नांदेड़ (2), उस्मानाबाद (7), परभानी (6), हिंगोली (2), अमरावती (1), बुलढाणा (7), यवतमाल (6), नागपुर (2) और चंद्रपुर (1)।

मध्यम सूखा श्रेणी के तहत रखे तालुओं के साथ जिलों पुणे (7), सातारा (2), धुले (1), नासिक (4), नांदेड (1), हिंगोली (1), अमरावती (4), बुलढाणा (1), वाशिम (1), यवतमाल (3), अकोला (5), नंदुरबार (1), लातूर (1), चंद्रपुर (4), नागपुर (1), वर्धा (2)।

सूखाग्रस्त इलाके के लोगों को ऐसे सहायता पहुँचाया जायेगा

  • पीने के पानी के लिए टैंकर मिलेंगे
  • रोजगार गारंटी योजना के मापदंडों में छूट दी जाएगी
  • 3. जलसंकट झेल रहे गांवों में किसानों के कृषि पंपों का बिजली कनेक्शन नहीं कटेगा
  • स्कूल-कॉलेजों जाने वाले छात्रों को परीक्षा शुल्क में छूट मिलेगी
  • राजस्व वसूली में छूट मिलेगी
  • किसानों से कर्जवसूली पर रोक
Summary
महाराष्ट्र में 112 तालुकों में गंभीर सूखा घोषित
Article Name
महाराष्ट्र में 112 तालुकों में गंभीर सूखा घोषित
Description
सरकार ने राज्य के 182 तहसीलों में सूखे जैसी स्थिति की बात कही थी। जिसके बाद राज्य मंत्रिमंडल की बैठक हुई और इन तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित कर दिया गया।
Author
Publisher Name
The Policy Times
Publisher Logo