भारत में 2293 राजनीतिक दल, इस साल 149 नई पार्टियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जनवरी 2019 से मार्च 2019 तक कुल 149 नए राजनीतिक दलों को रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है। इन नए दलों की संख्या के साथ अब देश मौजूद कुल दलों की संख्या 2293 पहुंच गई है।

0
Election Commission of India
115 Views

जनवरी 2019 से मार्च 2019 तक कुल 149 नए राजनीतिक दलों को रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है। इन नए दलों की संख्या के साथ अब देश मौजूद कुल दलों की संख्या 2293 पहुंच गई है। लोकसभा चुनाव 2019 के नामांकन और मतदान प्रक्रिया शुरू हो कि इससे पहले भारतीय निर्वाचन आयोग ने देश में मौजूद राजनीतिक दलों को लेकर आंकड़े जारी किए हैं। इन आंकड़ों में सामने आया है कि देश में राजनीतिक दलों की बाढ़ सी गई है।

सूचना के अनुसार इस जिन नई पार्टियों का रजिस्ट्रेशन कराया गया है उनमें से ज्यादातर पार्टियों का रजिस्ट्रेशन फरवरी और मार्च के बीच कराया गया है। यहां तक कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के वक्त शाम को भी कई पार्टियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया। देश की इन दो हजार से ज्यादा पार्टियों में मान्यता प्राप्त 7 राष्ट्रीय पार्टियां और मान्यता प्राप्त 59 राज्य स्तरीय पार्टियां हैं।

नई पार्टियों के नाम

इस साल रजिस्ट्रेशन कराने वाली 149 पार्टियों में सीतामढ़ी (बिहार) से बहुजन आजाद पार्टी, कानपुर से सामूहिक एकता पार्टी और जयपुर से राष्ट्रीय साफ नीति पार्टी का रजिस्ट्रेशन कराया गया है। जबकि भरोसा पार्टी का रजिस्ट्रेशन तेलंगाना से और न्यू जनरेशन पीपुल्स पार्टी का रजिस्ट्रेशन कोयंबटूर से रजिस्ट्रेशन कराया गया है। इन तमाम पार्टियों का रजिस्ट्रेशन तो हो चुका है लेकिन अभी तक इन्हें मान्यता नहीं मिली। ऐसे में ये पार्टियां किस चुनाव जिन्ह से चुनावी मैदान पर उतरेंगी यह भी अभी तय नहीं है। चुनाव आयोग में अब तक रजिस्ट्रेशन करा चुकी पार्टियों में से कई ऐसी भी हैं जिनके नाम आपको पहली बार सुनने को मिलेंगे। ये भी हैं नई पार्टियांभरोसा पार्टी, सबसे बड़ी पार्टी, राष्ट्रीय साफ नीति पार्टी।

निर्वाचन आयोग ने 2016 में सीबीडीटी को कहा था 255 गैर मान्यता प्राप्त पार्टियों के वित्तीय लेनदेन पर नजर रखी जाए। बड़ी संख्या में राजनीतिक पार्टियों के रजिस्ट्रेशन से चुनाव आयोग को डर है कि कहीं इन्हें मिलने वाले चंदे का दुर्पयोग हो।

Summary
Description
जनवरी 2019 से मार्च 2019 तक कुल 149 नए राजनीतिक दलों को रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है। इन नए दलों की संख्या के साथ अब देश मौजूद कुल दलों की संख्या 2293 पहुंच गई है।