लोकसभा 2019: बीजेपी और जेडीयू में बनी सीटों पर सहमति, दोनों बराबर सीटों पर लड़ेंगे

अमित शाह ने कहा कि राज्य में एनडीए बड़ी ताकत बनेगा। उन्होंने कहा कि सहयोगियों को सम्मानजनक सीटें मिलेंगी।

0
Lok Sabha 2019 Consensus on seats in BJP and JDU, both will fight in equal seats
147 Views

2019 में लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के बीच समझौता हो गया है। दिल्ली में शुक्रवार को समझौते की घोषणा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की। इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि राज्य में एनडीए बड़ी ताकत बनेगा। उन्होंने कहा कि सहयोगियों को सम्मानजनक सीटें मिलेंगी। बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी इसकी घोषणा 2-3 दिन में कर दी जाएगी।

शाह ने संवाददाताओं को बताया कि बहुत दिनों से बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दलों में चर्चा चल रही थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ इस बारे में हुई और यह तय हुआ कि भाजपा और जदयू बराबर बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि उपेंद्र कुशवाहा और रामविलास पासवान एनडीए में बने रहेंगे और अगर कोई नया साथी गठबंधन में शमिल हुआ तो सभी की सीटें घटेंगी।

Related articles:

वहीं जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ समझौते पर कहा, ‘हमारी बातचीत हो गई है। सीटों का ऐलान 2-3 दिन में कर देंगे। जेडीयू-बीजेपी बराबर सीटों पर लड़ेंगी। बाकी सहयोगी दलों से अंतिम दौर की बातचीत चल रही है और दो-तीन दिनों में चीजें तय हो जाएंगी। वहीं, शाह ने कहा कि यह भी तय हुआ है कि बिहार में नीतीश कुमार, रामविलास पासवान और सुशील कुमार मोदी पूरे अभियान को नेतृत्व प्रदान करेंगे। उपेन्द्र कुशवाहा के बारे में एक सवाल के जवाब में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उपेन्द्र कुशवाहा भी हमारे साथी है और सभी एक साथ है। सीटों के बंटवारे में संख्या के बारे में एक सवाल के जवाब में शाह ने कहा कि एक बार सैद्धांतिक बातें तय हो जाने के बाद कौन किन किन सीटों पर चुनाव लड़ेगा, इस बारे में बिहार की पार्टी इकाई और नीतीश कुमार चर्चा करके चीजें तय कर लेंगे।

इन सब के बीच सीट बंटवारे को लेकर बीजेपी और जेडीयू के बीच हुए समझौते पर नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने चुटकी ली। उन्होंने सीट को लेकर हुए समझौते पर कहा कि राजद गठबंधन के बढ़ते जनाधार,ज़मीनी हक़ीक़त और सर्वे का सामना करने के बाद नीतीश जी और बीजेपी के हाथ-पैर फ़ुल गए इसलिए आनन-फ़ानन में यह वोट कटाव रोकने का प्रयास है। बिहार क्रांति व बदलाव की धरती है। ये चाहे ट्रम्प को भी मिला लें, बिहार की न्यायप्रिय जनता इनको कड़ा सबक़ सिखायेगी।

आपको बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों में बिहार के 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 22 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं लोजपा ने 6, आरएलएसपी ने तीन और जेडीयू को दो सीटों पर जीत हासिल हुई थी। उधर, एनसीपी ने एक, कांग्रेस ने दो और आरजेडी ने चार सीटों पर सफलता मिली थी।

 

Summary
लोकसभा 2019: बीजेपी और जेडीयू में बनी सीटों पर सहमति, दोनों बराबर सीटों पर लड़ेंगे
Article Name
लोकसभा 2019: बीजेपी और जेडीयू में बनी सीटों पर सहमति, दोनों बराबर सीटों पर लड़ेंगे
Description
अमित शाह ने कहा कि राज्य में एनडीए बड़ी ताकत बनेगा। उन्होंने कहा कि सहयोगियों को सम्मानजनक सीटें मिलेंगी।
Author
Publisher Name
The Policy Times
Publisher Logo