नेपाल जा सकते है मोदी, ‘विवाह पंचमी’ के मौके पर पीएम केपी ओली भेजेंगे न्योता

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली जल्‍द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'बिबाह पंचमी' के लिए आमंत्रित करेंगे।

0
Modi can go to Nepal on the occasion of ‘vivah panchmi’,

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली जल्‍द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘बिबाह पंचमी’ के लिए आमंत्रित करेंगे। बिबाह पंचमी के दौरान अयोध्‍या से जनकपुर तक जुलूस (बरात) निकाला जाता है। इस समारोह को नेपाल में ‘राम जानकी बिबाह’ भी कहा जाता है। पीएम ओली के मुख्‍य सलाहकार बिशनू रीमल ने इस बात की जानकारी दी।

पीएम के सलाहकार ने बताया कि नेपाल की ओर से पीएम मोदी को राम जानकी बिबाह पंचमी के लिए जनकपुर में आमंत्रित किया जाएगा। उन्‍होंने बताया, ‘इस समारोह के बारे में दोनों राष्‍ट्राध्‍यक्ष पहले ही बातचीत कर चुके हैं। अब जल्‍द ही पीएम ओली, भारत के प्रधानमंत्री को इस समारोह के लिए पत्र भेज आमंत्रित करेंगे।’ रिमला ने बताया कि ओली भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को प्रतीकात्मक विवाह समारोह में आमंत्रित करने के लिए पत्र भेजेंगे। पीएम मोदी के दौरे को लेकर चर्चा और तैयारियां शुरू हो गई हैं। हालांकि अभी इसकी पुष्टि होना बाकी है।

Related articles:

पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पिछले दिनों अगस्‍त में बिम्सटेक सम्‍मेलन के दौरान मिले थे। इस मुलाकात के दौरान ही बिबाह पंचमी के कार्यक्रम को लेकर सबकुछ तय हो गया था। बिबाह पंचमी समारोह 12 दिसंबर को होगा। इस दौरान मोदी और ओली ‘जनकपुर-जयनगर’ रेलवे लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी राम के जन्‍मस्‍थल अयोध्‍या से बारात लेकर चलेंगे। ये बारात जनकपुर जाएगी, जो माता सीता का जन्‍मस्‍थल है। धार्मिक ग्रंथ रामायण के अनुसार राम-सीता विवाह जनकपुर में ही संपन्‍न हुआ था। यह प्रधान मंत्री मोदी की हिमालय राष्ट्र की पांचवीं यात्रा होगी| मई में, मोदी जनकपुर गए थे जहां उन्होंने अयोध्या-जनकपुर के बीच बस सेवा का उद्घाटन किया और प्रांत संख्या 2 को 100 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की थी

Summary
नेपाल जा सकते है मोदी, 'विवाह पंचमी' के मौके पर पीएम केपी ओली भेजेंगे न्योता
Article Name
नेपाल जा सकते है मोदी, 'विवाह पंचमी' के मौके पर पीएम केपी ओली भेजेंगे न्योता
Description
नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली जल्‍द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'बिबाह पंचमी' के लिए आमंत्रित करेंगे।
Author
Publisher Name
The policy Times
Publisher Logo