अब माताएं करा सकेंगी आराम से स्तनपान: कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (KMRL)

माहौल को महिलाओं को अनुकूल बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (KMRL) ने अपने नेटवर्क में चार स्टेशनों पर माताओं के लिए स्तनपान कराने के लिए एक हेल्थ-स्टार्टअप और एक निजी अस्पताल के साथ समझौता किया है।

0
Now mothers will be able to breastfeed comfortably: Kachchi Metro Rail Limited (KMRL)
124 Views

माहौल को महिलाओं को अनुकूल बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (KMRL) ने अपने नेटवर्क में चार स्टेशनों पर माताओं के लिए स्तनपान कराने के लिए एक हेल्थ-स्टार्टअप और एक निजी अस्पताल के साथ समझौता किया है। यह देश में पहली बार कि जब कोई मेट्रो ट्रेन प्रणाली स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए इस तरह की सुविधा प्रदान कर रही है।

शुक्रवार को, केएमआरएल के निदेशक, एपीएम मोहम्मद हनीश ने ‘अलुवा’ ट्रेन स्टेशन पर इस तरह की पॉड्स का उद्घाटन किया, जिसके अगले एक महीने में तीन और पॉड्स को एडापल्ली, एमजी रोड और लिसी स्टेशनों पर खुलेने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि जो संदेश हम भेजने की कोशिश कर रहे हैं वह सरल है: हमारे समाज में महिलाओं के लिए अधिक सुरक्षित और स्वच्छ स्थान बनाना है। यह इस बात को ध्यान में रख कर विचार किया गया है की कि महिलाओं के लिए सार्वजनिक रूप से अपने बच्चों को स्तनपान कराना कितना मुश्किल हो गया है। हमने पहले चार स्टेशनों में लॉन्च करने के बाद, हम फीडबैक लेंगे और फिर इसे पूरे नेटवर्क में अन्य स्टेशनों तक पहुंचाने के बारे में सोचेंगे।

Related Article:दुनिया के सबसे बड़े हेल्थ स्कीम के बावजूद 76% भारतीयों के पास स्वास्थ्य बीमा नहीं

‘I love 9 months’ ’द्वारा डिजाइन की गई पॉड्स, अनिवार्य रूप से 4 x 4 फुट के कॉम्पैक्ट कमरे हैं जो फाइबर प्लास्टिक से बने हैं| यह कमरे महिलाओं  को स्तनपान कराने के लिए एक सुरक्षित, निजी स्थान प्रदान करते हैं| सुरक्षित होने के साथ साथ काफी आरामदायक भी है, जिनमें पर्याप्त लाइटिंग, वेंटिलेशन, पंखा, हैंड-सैनिटाइजर होल्डर और सेल-फोन के लिए चार्जिंग पॉइंट दिया गया है। प्रत्येक पॉड में जीएसटी को छोड़कर 1.5 लाख रुपये हैं और यह महिलाओं के लिए स्तनपान के बारे में जानकारी की पूरी सुविधा उपलब्ध है। वे मुद्दों के मामले में या प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए फोन के माध्यम से स्टार्टअप की वर्चुअल सपोर्ट टीम के साथ जुड़ सकते हैं।

काम करने वाली महिलाओं  के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा एक सार्वजनिक स्थान पर भोजन करना है। जब वे यात्रा कर रहे होते हैं, तो यह सब अधिक कठिन होता है। यह एक निजी स्थान है जो अपने बच्चे को स्तनपान कराती है। बोर्डिंग से ठीक पहले, उसके पास अपने बच्चे को स्तनपान कराने और फिर ट्रेन में चढ़ने का विकल्प होता है। हम माँ और बच्चे दोनों के लिए यात्रा को आसान बनाने की कोशिश कर रहे हैं|

Related Article:देश भर में स्वाइन फ्लू के 6,700 मामले दर्ज, 226 की मौत, राजधानी दिल्ली में1000 से अधिक मामले दर्ज

‘I love 9 months’ के तीन सह-संस्थापकों में से एक, ने कहा कि केएमआरएल के परिसर में पॉड्स स्थापित करने का प्रस्ताव वार्ता के दौरान ही आसानी से स्वीकार ’किया गया था। एक बार जब प्रायोजक की पहचान की गई, तो प्रक्रिया में तेजी आई, उसने कहा कि उनके पास पूरे नेटवर्क के सभी स्टेशनों पर ऐसी सुविधा देने का जनादेश है|

स्टार्टअप ने भारतीय रेलवे के साथ कन्याकुमारी से लेकर त्रिशूर तक के प्रमुख स्टेशनों पर स्तनपान पॉड्स लगाने के लिए भी चर्चा की है।

CIMAR हॉस्पिटल्स के सीईओ, गोकुल गोपीनाथ ने कहा, “एक ऐसी संस्था के रूप में जिसने 1 लाख के करीब डिलीवरी देखी है, हम स्तनपान के कारण को बढ़ावा देने का मौका नहीं छोड़ सकते।

Summary
Article Name
Now mothers will be able to breastfeed comfortably: Kachchi Metro Rail Limited (KMRL)
Description
माहौल को महिलाओं को अनुकूल बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए, कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (KMRL) ने अपने नेटवर्क में चार स्टेशनों पर माताओं के लिए स्तनपान कराने के लिए एक हेल्थ-स्टार्टअप और एक निजी अस्पताल के साथ समझौता किया है।
Publisher Name
THE POLICY TIMES