लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण, 19 मई को पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों पर दांव

लोकसभा चुनाव केअंतिम चरण के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया। मतदान 19 मई को होना है। इस चरण में पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।

0
The last phase of Lok Sabha elections, on 19th May
6 Views

लोकसभा चुनाव केअंतिम चरण के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया। मतदान 19 मई को  होना है। इस चरण में  पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग ने कोलकाता में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो के दौरान बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के बीच हुई हिंसा के कारण राज्य में मतदान वाली नौ सीटों पर निर्धारित समय से 20 घंटे पहले बृहस्पतिवार रात दस बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में पदभार संभालने के बाद पहली बार संवाददाता सम्मेलन करके दावा किया कि बीजेपी पिछली बार के मुकाबले कहीं ज्यादा बड़े जनादेश के साथ सत्ता में वापसी करेगी।

Related Article:लोकसभा चुनाव के दौरान दूसरी बार महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में आतंकी हमला, 15 जवान शहीद

वही दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संवाददाता सम्मेलन करके बताया की अगली सरकार के गठन के लिए विपक्षी पार्टियां एकजुट होंगी। लोकसभा चुनावों के पूरे प्रचार अभियान पर गौर करें तो राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने एक-दूसरे पर काफी तीखे हमले  के साथ-साथ अभद्र भाषा का प्रयोग किया और आपत्तिजनक टिप्पणियां भी की। निर्वाचन आयोग ने सातवें चरण के चुनाव के लिए शुक्रवार को शाम छह बजे प्रचार थमने से पहले इस चरण में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी। पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है।

आपको बता दे की सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, पश्चिम बंगाल की 9, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ सीट पर मतदान होगा। अंतिम चरण में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। लगभग 10 करोड़ मतदाता 19 मई को इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

सातवें चरण के चुनाव में नक्सल प्रभावित बिहार की सासाराम और काराकट लोकसभा सीट के चार-चार विधानसभा क्षेत्रों में तथा उत्तर प्रदेश की राबर्टसगंज सीट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान की अवधि सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक निर्धारित की गयी है। झारखंड के तीन लोकसभा क्षेत्रों राजमहल, दुमका और गोड्डा के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होग। इस चरण में शामिल राज्यों की शेष सभी सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। निर्वाचन नियमों के मुताबिक, मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले प्रचार अभियान बंद हो जाता है। चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों के मुताबिक, मतदान से पहले 48 घंटे की ‘प्रचार वर्जित अवधि’ में उम्मीदवार किसी भी माध्यम से प्रचार अभियान नहीं कर सकते है।

सातवें चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हैं। मोदी वाराणसी से भाजपा उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है। भाजपा खेमे से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है। केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रही हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में फिल्म अभिनेता सनी देओल गुरदासपुर से, भोजपुरी गायक रवि किशन गोरखपुर से और किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

Related Article:लोकसभा चुनाव 2019: नमो टीवी पर बीजेपी को बड़ा झटका, चुनाव आयोग ने दिए पूरा सामग्री हटाने के निर्देश

अंतिम चरण के मतदान इन सीटों पर होगा। उत्तर प्रदेश की महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीटें तथा मध्य प्रदेश की देवास, उज्जैन, इंदौर, मंदसौर, खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार सीट शामिल हैं। इन सभी सीटों पर 2014 के चुनाव में भाजपा जीती थी। बाद में रतलाम सीट उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा से झटक ली। अंतिम चरण में बिहार की नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद सीटों पर मतदान होगा। पिछली बार इनमें से सात सीट भाजपा और एक सीट आरएलएसपी ने जीती थी। इस बार पाटलिपुत्र सीट से केन्द्रीय मंत्री रामकृपाल यादव का मुकाबला राजद उम्मीदवार मीसा भारती से है। इसके अलावा पंजाब की गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला और खडूर साहिब सीटों पर रविवार को मतदान होगा। पिछले चुनाव में आप और अकाली दल ने चार-चार, कांग्रेस ने तीन और भाजपा ने दो सीटें जीती थी। वहीं, पश्चिम बंगाल की मतदान वाली सभी नौ सीटें दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर पिछले चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने जीती थीं।

Summary
Article Name
The last phase of Lok Sabha elections, on 19th May
Description
लोकसभा चुनाव केअंतिम चरण के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया। मतदान 19 मई को होना है। इस चरण में पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा।
Author
Publisher Name
The Policy Times