ऐसा होगा यूपी टी.ई.टी 2018 परीक्षा का पैटर्न

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टी.ई.टी) 2018 के लिए आवेदन का कल आखरी दिन है। परीक्षा चार नवंबर को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन www.upbasiceduboard.gov.in से कर सकते हैं।

0
uttar pradesh tet 2018 pattern

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टी.ई.टी) 2018 के लिए आवेदन का कल आखरी दिन है। परीक्षा चार नवंबर को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन www.upbasiceduboard.gov.in  से कर सकते हैं।

परीक्षा का पैटर्न

उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा के दो पेपर होंगे। यूपी टी.ई.टी में सभी प्रश्न बहुविक्लपीय प्रश्न होंगे। हर प्रश्न एक अंक का होगा। नकारात्मक मूल्याकंन नहीं होगा।

पहला प्रश्न पत्र ऐसे परीक्षार्तियों के लिए होगा जो क्लास 1-5 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं। दूसरा प्रश्न पत्र ऐसे परीक्षार्तियों के लिए होगा जो क्लास 6-8 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं। जो दोनों क्लास लिए शिक्षक बनना चाहते है उन्हें दोनों पेपरों में शामिल होना होगा। परीक्षा की अवधि 2.30 घंटे का होगा। पहला सत्र 10 बजे से 12:30 होगा वहीं दूसरा सत्र 2:30 से 5 बजे तक होगा। हर एक विषय से 30 प्रश्न होगा जो 30 अंक का होगा।

आधार नंबर की जरुरत नहीं

अध्यापक पात्रता परीक्षा 2018 के ऑनलाइन आवेदन में अब वोटर आईडी मान्य होगा। अभी तक सिर्फ पासपोर्ट, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस ही पहचान पत्र के तौर पर मान्य  थे।  आपको बता दें कि 2018 की टी.ई.टी में आधार नंबर की ज़रूरत नहीं।  ऐसे में कई अभ्यार्थियों को आवेदन करने में पऱेशानी उठानी पड़़ रही थी।

घंटों प्रयास के बावजूद वेबसाइट पर फार्म नहीं भर पा रहे अभ्यर्थी

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी-टीईटी) 2018 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रहीं। शनिवार को लगातार छठवें दिन ऑनलाइन फार्म नहीं भरे जा सके। लोग घंटों  वेबसाइट पर प्रयास करते रहे लेकिन नतीजा शून्य रहा। एक छात्र ने सुबह 10 बजे फार्म भरा लेकिन उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पे ओटीपी नहीं आया। काफी देर तक इंतजार करने के बाद दोपहर बाद तीन बजे ओटीपी नंबर मोबाइल पर आया। ओटीपी कुछ मिनट के लिए ही मान्य होता है। इसलिए जब तक वह फार्म भर पाते, ओटीपी बेकार हो गया। कभी ओटीपी नहीं आता तो कभी सर्वर फेल हो जाता है।

हालात नहीं सुधरे तो बढ़ सकती है अंतिम तिथि

आवेदकों का कहना है की टी.ई.टी के ऑनलाइन आवेदन की स्थिति नहीं सुधरती तो पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ सकती है। टी.ई.टी के लिए 18 सितंबर से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुए थे। पंजीकरण की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर शाम छह बजे तक है। आवेदन शुल्क 5 अक्टूबर तक स्वीकार किए जाएंगे। पूर्ण रूप से भरे हुए ऑनलाइन आवेदन के प्रिंट लेने की आखिरी तारीख 6 अक्टूबर शाम छह बजे तक है।

इलाहाबाद के युवा मंच टी.ई.टी आवेदन के लिए सर्वर दुरस्त कराने व अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग को लेकर एक अक्टूबर को परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन करेगा। अध्यक्ष अनिल सिंह ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर युवाओं के उत्पीड़न का आरोप लगाया है।

Summary
ऐसा होगा यूपी टी.ई.टी 2018 परीक्षा का पैटर्न
Article Name
ऐसा होगा यूपी टी.ई.टी 2018 परीक्षा का पैटर्न
Description
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टी.ई.टी) 2018 के लिए आवेदन का कल आखरी दिन है। परीक्षा चार नवंबर को होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन www.upbasiceduboard.gov.in से कर सकते हैं।
Author
Publisher Name
The Policy Times
Publisher Logo