ICAN3 के चौथे दिन जिडिटल मीडिया पर हुई व्यापक चर्चा

दुनिया के पहले 10-दिवसीय डिजिटल लाइव अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन- ICAN3 के चौथे दिन पारंपरिक मीडिया के विकल्प के रूप में डिजिटल मीडिया विषय पर एक प्लीनरी सत्र का आयोजन हुआ।

0
ICAN3 witnesses extensive discussion on various facets of Digital Media on Day-4_The Policy Times

Date:- June 24, 2020

NOIDA: विचार-विमर्श को और आगे ले जाते हुए, ‘दुनिया के पहले 10-दिवसीय डिजिटल लाइव अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन- ICAN3 के चौथे दिन पारंपरिक मीडिया के विकल्प के रूप में डिजिटल मीडिया विषय पर एक प्लीनरी सत्र का आयोजन हुआ। सत्र में मुख्य रूप, डॉ जया श्रीवास्तव, डिपार्टमेंट ऑफ पीआर एंड एडवरटाइजिंग, एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन – एआईएमसी एवम संयुक्त सचिव, पब्लिक रिलेशंस सोसायटी ऑफ इंडिया (दिल्ली चैप्टर), सुश्री शीतल शर्मा, सचिव, पीआरएसआई, दिल्ली चैप्टर एवम डायरेक्टर, सुप्रीम कंसल्टेंट पीआर और सुश्री येशी सेली, सहायक संपादक, बिजनेस इंडिया ने चर्चा की।

सत्र की शुरुआत डॉ अम्बरीष सक्सेना, डीन, डीएमई मीडिया स्कूल और ICAN3 आयोजन सचिव ने सम्मेलन की मुख्य विशेषताओं के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए की। डीएमई मीडिया स्कूल की प्रमुख डॉ सुस्मिता बाला और ICAN3 की संयोजिका ने विशेषज्ञों का स्वागत किया।

सुश्री येशी सेली ने COVID महामारी के कारण अखबारों के चारों ओर उत्पन्न हुए भय को खत्म किया। उन्होंने कहा, “अखबार के माध्यम से वायरस के फैलने के डर से लोगों ने अचानक उन्हें खरीदना बंद कर दिया। इसके कारण पहले से ही मृत्यप्राय प्रिंट उद्योग के मुनाफे में बड़ी गिरावट आई”। उन्होंने आगे कहा, “यदि समाचार वस्तुनिष्ठ नहीं है, उसका प्रभाव भी नहीं है “।

दूसरी ओर, डॉ जया श्रीवास्तव ने इस बदलाव के बारे में दोनों पक्षों की ओर इशारा करते हुए पारंपरिक मीडिया से नए मीडिया तक खबरों के क्रमिक बदलाव का शानदार वर्णन किया।

सुश्री शीतल शर्मा ने इसी विचार की कड़ी को आगे ले जाते हुए, नए मीडिया पर दर्शकों के बढ़ते प्रभावों को दोहराया और विभिन्न उदाहरणों के साथ, बाजार के हमेशा बढ़ने के तरीकों का वर्णन किया।

डॉ अम्बरीष सक्सेना ने विभिन्न मुद्दों पर मीडिया ट्रायल और कई मामलों पर इसके अवांछित प्रभाव पर विचार प्रस्तुत किये। सुश्री दीपिका धवन, सहायक प्रोफेसर, ने प्लीनरी सत्र का संचालन किया और द्वितीय वर्ष की बीजेएमसी की छात्रा शिंजिनी त्रिपाठी ने सत्र की एंकरिंग संभाली।

तकनीकी सत्र का आयोजन “वेब सीरीज, डिजिटल स्ट्रीमिंग और नई तकनीक” विषय पर किया गया था। सत्र की अध्यक्षता प्रो (डॉ) मनोज दयाल, संचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी विभाग, गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार, हरियाणा ने की। डीएमई मीडिया स्कूल के सहायक प्रोफेसर श्री ऋत्विक घोष सत्र के सह-अध्यक्ष थे। द्वितीय वर्ष की बीजेएमसी की छात्रा मुस्कान बक्शी ने सत्र की एंकरिंग संभाली।

हॉटस्टार और अमेज़ॅन प्राइम जैसी डिजिटल स्ट्रीमिंग सेवाओं के उदय और वेब श्रृंखला के विभिन्न प्रभावों और भारतीय युवाओं पर स्ट्रीमिंग सामग्री सहित विषयों पर कई पेपर प्रस्तुत किए गए। प्रो दयाल ने प्रस्तुतकर्ताओं को शोध उपकरणों के बारे में कुछ सुझाव दिए।

Plenary Session-3
https://www.youtube.com/watch?v=B2A7hfxq6zk&list=PL5MVGfr9PYkha3hiCoDIBg9qr6p85CkrA&index=1
Day-4 Sessions
https://www.facebook.com/watch/?v=2518093531626621
https://www.facebook.com/watch/?v=299003701476298
For more content
ICAN3 FACEBOOK: https://www.facebook.com/ican.dme/
ICAN3 INSTAGRAM: https://www.instagram.com/ican.dme/
ICAN3 LINKEDIN: https://www.linkedin.com/in/ican3-international-conference/
ICAN3YOUTUBE: https://www.youtube.com/playlist?list=PL5MVGfr9PYkha3hiCoDIBg9qr6p85CkrA
ICAN3 WEB: https://dme.ac.in/media-school/ican3-2020/

Summary
Article Name
ICAN3 के चौथे दिन डिजिटल मीडिया पर हुई व्यापक चर्चा
Description
दुनिया के पहले 10-दिवसीय डिजिटल लाइव अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन- ICAN3 के चौथे दिन पारंपरिक मीडिया के विकल्प के रूप में डिजिटल मीडिया विषय पर एक प्लीनरी सत्र का आयोजन हुआ।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo