चीन : “कोरोनोवायरस की दूसरी लहर के खिलाफ बचाव”

रविवार को एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि चीन में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या ने संक्रमण की दूसरी लहर को फैलाने का जोखिम उठाया, जब घरेलू प्रसारण को "मूल रूप से रोक दिया गया" था।

0
183 Views

रिपोर्ट के अनुसार चीन में 81,439 संक्रमित लोगो में से अब तक कुल 3,300 लोगों की मौत हो चुकी है

प्रकाशित बिंदु:

  • चीन में अब कुल 3,300 लोग मारे गए हैं
  • यह बीमारी पहली बार दिसंबर में केंद्रीय शहर वुहान में सामने आई थी
  • चीन को व्यापक रूप से प्रतिक्रिया देरी का आरोप लगाया गया था

रविवार को एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि चीन में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या ने संक्रमण की दूसरी लहर को फैलाने का जोखिम उठाया, जब घरेलू प्रसारण कोमूल रूप से रोक दिया गयाथा। चीन, जहां रोग सबसे पहले वुहान के मध्य शहर में उभरा था, वहां कुल 693 मामले विदेशों से आए थे, जिसका अर्थ थासंक्रमण के एक नए दौर की संभावना अपेक्षाकृत बड़ी है“, Mi फेंग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के प्रवक्ता (एनएचसी), ने कहा।

बीजिंग सरकार के प्रवक्ता जू हेजियन ने संवाददाताओं को बताया, “बीजिंग की राजधानी में आने वालों में से लगभग एक चौथाई लोग अभी भी जोखिमों का खामियाजा भुगत रहे हैं।यह ऐसा समय नहीं है जब हम यह कह सकते हैं कि सब कुछ ठीक चल रहा है।उन आयातित मामलों में से अधिकांश में चीनी विदेश से घर लौट रहे हैं।

रिपोर्ट किए गए 81,439 संक्रमणों से मुख्य भूमि चीन में अब तक कुल 3,300 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन ने व्यापक रूप से विलंबित प्रतिक्रिया का आरोप लगाया था जब संदिग्ध मामले पहली बार दिसंबर में सामने आए, एक युवा डॉक्टर नेअफवाह फैलानेके लिए फटकार लगाई जब उसने अलार्म उठाने की कोशिश की। लेकिन दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश ने तब से विश्व स्वास्थ्य संगठन से प्रभावित क्षेत्रों को बंद करने और रोगियों को अलग करने के प्रयासों के लिए प्रशंसा हासिल की है। पिछले सात दिनों में, चीन ने कोरोनोवायरस के 313 आयातित मामलों की सूचना दी है, लेकिन घरेलू प्रसारण के केवल छह पुष्ट मामले एनएचसी के आंकड़ों से पता चला है।

शनिवार को 45 नए कोरोनावायरस के मामले सामने आए थे, जो पिछले दिन 54 से नीचे थे, लेकिन सभी में एक विदेशी से यात्रियों को शामिल किया गया था। रविवार से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में तेजी से कटौती करने का आदेश दिया गया है। और देश में प्रवेश करने वाले विदेशियों पर प्रतिबंध शनिवार को लागू हो गया। हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में शनिवार को पांच और लोगों की मौत हो गई इसने पिछले 10 दिनों में केवल एक नए मामले की सूचना दी है। हालांकि, लगातार पांचवें दिन हुबेई ने कोई नया मामला दर्ज नहीं किया | डोमेस्टिक ट्रांसमिटेड कोरोनावायरस का एकमात्र मामला हेनरी प्रांत में दर्ज किया गया था, जो हुबेई की सीमा में था। रविवार को ठंड और बरसात में, वुहान सड़कों और मेट्रो ट्रेनें अभी भी काफी हद तक खाली थीं

हुबेई सरकार ने अपने आधिकारिक वीचैट खाते पर कहा कि वुहान में कई मॉल, साथ ही चू नदी और हान स्ट्रीट शॉपिंग बेल्ट को सोमवार को परिचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। प्रांत में यातायात प्रतिबंध हटाए जाने के साथ, वुहान भी धीरेधीरे सीमाओं को फिर से खोल रहा है और कुछ स्थानीय परिवहन सेवाओं को फिर से शुरू कर रहा है।

हुबेई के सभी हवाई अड्डों ने वुहान को छोड़कर रविवार को कुछ घरेलू उड़ानें शुरू कीं, जो आठ अप्रैल को घरेलू उड़ानों के लिए खुलेंगी। हुबेई से बीजिंग के लिए उड़ानें निलंबित हैं| दो महीने पहले शहर को लॉकडाउन में रखने के बाद पहली बार शनिवार को वुहान में एक ट्रेन आई

राजधानी लौटने वाले लोगों पर प्रतिबंधों को भी कम कर दिया गया है, हालांकि यह प्रक्रिया अभी भी बहुत अधिक जोरदार दिखाई देती है 7,000 से अधिक लोग हुबेई से चार्टेड ट्रेनों या निजी कारों, माई जुन, से बीजिंग लौट आए हैं। बीजिंग सरकार के एक अधिकारी ने रविवार को कहा। लेकिन जैसेजैसे यात्रा प्रतिबंध वापस लिए जाते हैं, स्पर्शोन्मुख मामलों को लेकर चिंताएं तेज हो गई हैं | उत्तर पश्चिमी चीन के एक प्रांत गांसु ने हुबेई के एक यात्री के रविवार को एक नए मामले की सूचना दी, जिसने स्वास्थ्य कोड पर एक व्यक्ति को वायरस से मुक्त घोषित किया था। यह स्पष्ट नहीं है कि राज्य प्रसारक सीसीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार व्यक्ति कैसे संक्रमित हो गया।

जैसा कि दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए हाथापाई की, एक चीनी शोध संस्थान ने कहा कि इस हफ्ते उसने एक नैनोमीटर विकसित किया है जो कोरोनावायरस को अवशोषित और निष्क्रिय कर सकता है, और यह एयर प्यूरिफायर बनाने में प्रौद्योगिकी को लागू करने के लिए कंपनियों के साथ काम करना चाहता है और चेहरे का मास्क बना रहे है | चीन के अनहुई प्रांत में एक सीडीसी शाखा द्वारा लैब परीक्षण में कोरोनोवायरस की 96.5-99.9% सामग्री को दिखाया गया है, डालियान इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल फिजिक्स राज्य के थिंक टैंक चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज ने एक बयान में कहा है।

 


Ms. Niharika Sonkar
Research Executive
The Policy Times 

Summary
Article Name
चीन : "कोरोनोवायरस की दूसरी लहर के खिलाफ बचाव"
Description
रविवार को एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि चीन में कोरोनावायरस मामलों की बढ़ती संख्या ने संक्रमण की दूसरी लहर को फैलाने का जोखिम उठाया, जब घरेलू प्रसारण को "मूल रूप से रोक दिया गया" था।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo