कोरोना संकट: दिल्ली मे बेड की कमी के कारण होटल ताज मानसिंह को मरीजों के लिए किया बुक तथा 320 कोच किये तैयार

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के उपचार हेतु सात अलग-अलग पांच सितारा होटलों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों के साथ जोड़ दिया है।

0

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण अस्पतालों मे मरीजों के लिए बेड कम पड़ते जा रहें है । बढ़ते मामले को देखते हुए होटलों को मैरेज हॉल को भी क्वारेंटीन सेंटर में तब्दील किया जाना शुरू किया जा रहा है तथा साथ ही 320 इसोलाटीओन कोचेस भी तैयार किये गए हैं।

होटल ताज मानसिंह को मरीजों के लिए बुक

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के उपचार हेतु सात अलग-अलग पांच सितारा होटलों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों के साथ जोड़ दिया है। चाणक्यपुरी के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार,इसी कड़ी में मंगलवार को  दिल्ली के  5 सितारा होटल ताज मानसिंह को  सर गंगा राम अस्पताल के साथ जोड़ा गया है।

आदेश के मुताबिक, होटल के स्टाफ को प्रोटेक्टिव गियर और बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी। एंबुलेंस की सेवा हॉस्पिटल देगा।होटल में स्टाफ की कमी होने पर भरपाई  हॉस्पिटल करेगा। होटल के अंदर कमरा, हाउसकीपिंग, साफ-सफाई और मरीजों को खाना देने की जिम्मेदारी होटल की होगी। मरीजों से पैसा हॉस्पिटल लेगा और होटल को भुगतान करेगा।अगर हॉस्पिटल चाहे तो अपने डॉक्टर नर्स और दूसरे पैरामेडिकल स्टाफ को होटल में रुकवा सकता है, लेकिन इसके लिए जो खर्च आएगा वह हॉस्पिटल को खुद देगा।



होटल के कमरे का किराया ₹5000 प्रति दिन होगा। यह पैसा मरीज हॉस्पिटल को देगा और हॉस्पिटल होटल को देगा। इसके अलावा ₹5000 प्रतिदिन अधिकतम हॉस्पिटल अपनी मेडिकल सेवाओं के लिए मरीज से ले सकता है,जिसमें सभी कुछ शामिल होगा। लेकिन अगर मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो ₹2000 प्रतिदिन का एक्स्ट्रा खर्च किया जायेगा।

इससे पहले होटल सूर्या, क्राउन प्लाजा,होटल सिद्धार्थ,होटल जिवितेश और होटल शेरेटन को भी कोरोना के इलाज के लिए अस्पालों के साथ जोड़े गई हैं।

300 आइसोलेशन कोच तैयार

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर सोमवार से ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है क्योकि इसके सभी प्लेटफॉर्म कोरोनावायरस रोगियों के लिए आइसोलेशन कोच की तैनाती के लिए आरक्षित किए गए हैं। पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से चलने वाली सभी पांच ट्रेनें अब पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से संचालित होंगी।

 कुल 320 आइसोलेशन कोचों को कार्यात्मक बनाया गया है। भारतीय रेलवे ने मंगलवार को आनंद विहार रेलवे टर्मिनल स्टेशन पर 270 आइसोलेशन कोच लगाए हैं। शकूरबस्ती में 50 आइसोलेशन कोच रखे गए।बाकी सभी कोचेस को अन्य जगहों पर रखा जायेगा,जो अभीअंतिम रूप देने की प्रक्रिया मे हैं।

500 डिब्बों में 8,000 बेड दिल्ली सरकार को उपलब्ध कराए जाएंगे यहां पर केवल वही मरीज रखे जाएंगे जिनको माइल्ड सिंपटम्स है. गंभीर स्थिति के मरीज यहां नहीं रखे जाएंगे.

Summary
Article Name
कोरोना संकट: दिल्ली मे बेड की कमी के कारण होटल ताज मानसिंह को मरीजों के लिए किया बुक तथा 320 कोच किये तैयार
Description
दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के उपचार हेतु सात अलग-अलग पांच सितारा होटलों को दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों के साथ जोड़ दिया है।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo