देश का पहला प्लाज्मा बैंक: अरविंद केजरीवाल ने किया उद्धघाटन;लोगों सेप्लाज्मा डोनेट करने की अपील की

दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। प्रतिदिन नये संक्रमितों का पता चल रहा है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा हैलेकिन साथ ही वे मरीज बहुत तेजी सेस्वस्थ भी हो रहे हैं। इन मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी की आवश्यकता पड़ती है।

0

दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। प्रतिदिन नये संक्रमितों का पता चल रहा है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा हैलेकिन साथ ही वे मरीज बहुत तेजी सेस्वस्थ भी हो रहे हैं। इन मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी की आवश्यकता पड़ती है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को प्लाज्मा बैंक का उद्धघाटन किया तथा उन्होंने दिल्ली के लोगों सेआगे आने और प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की।मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उम्मीद जतायी है कि प्लाज्मा थेरेपी के इलाज़ से कोविड-19 से मरने वालों की संख्या में कमी आएगी।

प्लाज्मा बैंक का उदघाटन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के पहले ‘प्लाज्मा बैंक’ का उद्धघाटन किया।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लिवर और पित्त विज्ञान संस्थान (Institute of Liver and Biliary Sciences) यानी आइएलबीएस अस्पताल में प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन किया।

यह कोरोना मरीजों के इलाज के  लिए यह देश का पहला प्लाज्मा बैंक है जो गुरुवार को शुरू हो गया है।


लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील

उन्होंने दिल्ली के लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की।उन्होंने कहा कि,जिंदगी में जान बचाने के कम मौके मिलते हैं, प्लाज्मा डोनेट करने से कोई कमजोरी नहीं आती।प्लाज्मा डोनेट करने की शर्तें जरूर सख्त हैं।

केजरीवाल ने कहा, “अब लोगों को प्लाज्मा के लिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। देश का पहला प्लाज्मा बैंक आईएलबीएस अस्पताल में शुरू होने जा रहा है। अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में दिक्कत आ रही थी लेकिन अब उम्मीद है कि बैंक के बन जाने से दिक्कत दूर होगी लेकिन ये प्लाज्मा बैंक तभी सफल होगा, जब लोग आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे।”

कौनप्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं ?

दिल्ली सरकार की ओर से अरविंद केजरीवाल ने बताया कि,यदि आप कोरोना से रिकवर हो चुके हैं, 14 दिन हो चुके हैं और आपकी उम्र 18-60 साल है। अगर आपका वजन 50 किलो से अधिक है तो फिर आप कोरोना मरीज के लिए प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं।

लेकिन, ऐसी महिलाएं जो एक बार भी मां बन चुकी हैं, वो प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकतीं। शुगर मरीज, हाइपरटेंशन की बीमारी है या बीपी 140 से ज्यादा है, वे प्लाज्मा नहीं दे सकते। कैंसर सर्वाइवर नहीं दे सकते। किडनी, हार्ट की बीमारी से ग्रस्त लोग प्लाज्मा नहीं दे सकते।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बताया, “यदि आप पात्र हैं और प्लाज्मा डोनेट करना चाहते हैं तो हमें 1031 पर कॉल करें। आप हमें 8800007722 पर व्हॉट्सएप कर सकते हैं। हमारे डॉक्टर आपसे आपकी पात्रता की पुष्टि करने के लिए संपर्क करेंगे।”

कैसे मिलेगा प्लाज्मा ?

केजरीवाल ने कहा, ‘केवल इलाज कर रहे डॉक्टर के कहने पर संबंधित अस्पताल को प्लाज्मा दिया जाएगा। प्लाज्मा बैंक से व्यक्तिगत तौर पर प्लाज्मा नहीं मिलेगा।’

मुख्यमंत्री ने कहा-‘आईएलबीएस में कोरोना का उपचार नहीं होता इसलिए यहां से किसी को कोरोना संक्रमण होने का खतरा नहीं है। साथ ही उन्होने यह भी बताया की प्लाज्मा दान करने वाले व्यक्तियों को लाने और ले जाने के लिए टैक्सी का प्रबंध भी दिल्ली सरकार द्वारा किया जाएगा।’

Summary
Article Name
देश का पहला प्लाज्मा बैंक: अरविंद केजरीवाल ने किया उद्धघाटन;लोगों सेप्लाज्मा डोनेट करने की अपील की
Description
दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। प्रतिदिन नये संक्रमितों का पता चल रहा है और ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा हैलेकिन साथ ही वे मरीज बहुत तेजी सेस्वस्थ भी हो रहे हैं। इन मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी की आवश्यकता पड़ती है।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo