दिल्ली सरकार ने बेरोज़गार लोगों के लिए शुरू किया जॉब पोर्टल-“रोजगार बाजार ”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुवात की। दिल्ली सरकार ने तालाबंदी की वजह से बेरोजगार हो चुके लोगों के लिए इस ऑनलाइन जॉब पोर्टल “रोजगार बाजार ” की शुरुवात की है

0
दिल्ली सरकार ने बेरोज़गार लोगों के लिए शुरू किया जॉब पोर्टल-“रोजगार बाजार ”. The policy times

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुवात की। दिल्ली सरकार ने तालाबंदी की वजह से बेरोजगार हो चुके लोगों के लिए इस ऑनलाइन जॉब पोर्टल “रोजगार बाजार ” की शुरुवात की है और इसके साथ ही व्यापारियों, उद्योगपतियों और लोगों से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने की भी प्रार्थना की।

 “रोजगार बाजार” क्या है?

दरअसल जिन लोगों की तालाबंदी में नौकरी चली गई, उनके लिए इस जॉब पोर्टल की मदद से नौकरी ढूंढना आसान हो सकेगा। इस पोर्टल पर कंपनियां योग्य लोगों को पाने के लिए रजिस्टर कर सकती हैं और बेरोजगार लोग उचित नौकरी पाने के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं।

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते हाल के दिनों में कई लोगों ने अपना रोजगार खो दिया और कारोबार पर भी इसका बुरा असर पड़ा। यह पोर्टल ‘jobs.delhi.gov.in’ नियोक्ताओं और रोजगार चाहने वाले दोनों के लिये एक ‘रोजगार बाजार’ की तरह काम करेगा।

मुख्यमंत्री ने वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ऐसे कई लोग हैं जिन्हें रोजगार की तलाश है, वहीं दूसरी तरफ कई व्यापारी, कारोबारी, पेशावर, ठेकेदार हैं जिन्हें उनके काम के लिये सही व्यक्ति नहीं मिल पा रहा है। यह पोर्टल दोनों को एक मंच पर आमने सामने लाकर इस कमी को दूर करेगा। इस से नौकरी देने और लेने वालों को बहुत लाभ होगा।

यहां पर कंपनियां अपनी जरूरत के हिसाब से रोजगारों की योग्यता आदि डाल देंगे जिस से योग्य व्यक्ति नौकरी के लिए लागू कर सकेगा। वहीं जिन लोगों को नौकरी की जरूरत है वो लोग इस पोर्टल पर अपनी योग्यता डाल देंगे जिस से कंपनियां उनका यहीं से चुनाव कर लेंगी।


पंजीकरण की प्रक्रिया

  • दिल्ली सरकार के वेब पोर्टल-https://jobs.delhi.gov.in पर जाएं।
  • अब दो विकल्प मिलेंगे- ‘मुझे नौकरी चाहिए’ और ‘मुझे स्टाफ चाहिए’। आप जिस मकसद से सत्यापित कराना चाहते हैं, उस विकल्प को चुनें।
  • जॉब चाहते हैं तो अपना विकल्प चुनने के बाद मोबाइल नंबर डालकर ‘नेक्स्ट’ पर क्लिक करें तथा अपना मोबाइल नंबर डालें। अब मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी डालकर अपना नंबर सत्यापित करें।
  • इसके बाद रोजगार की विभिन्न वर्ग दिखाई देंगी।
  • प्रोफ़ाइल बनाने के लिए अपना नाम, योग्यता, काम का अनुभव, लिंग आदि जानकारी डालनी होंगी। इसके बाद आपकी योग्यता के हिसाब से मौजूद नौकरियां दिख जाएंगी।
  • अगर आप स्टाफ चाहते हैं तो शुरू में स्टाफ चाहिए का विकल्प चुनने के बाद आपको किस तरह का उम्मीदवार चाहिए, वह जानकारी देनी होगी जैसे- पद का नाम, क्षेत्र, कर्मचारियों की संख्या, जिला, कार्य दिवस, पता आदि। इसके बाद पंजीकरण हो जाएगा।

इस जॉब पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठें अपनी योग्यता के अनुसार जॉब पा सकते है। रोजगार बाज़ार के शुरू होने के 6 घंटों के अंदर 51,000 से भी ज्यादा लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है।

“रोजगार बाजार” के फायदे

  • मुफ्त सेवाएं दी जाएगीदिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि इस रोजगार पोर्टल की सेवाएं निशुल्क होंगी और किसी भी आवेदक को इसमें पंजीकरण के लिये कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है।आप अपना पंजीकरण करके लोगों से सीधे संपर्क कर सकते हैं।
  • रेहड़ी पटरी वाले काम शुरू कर सकेंगे साथ ही केजरीवाल ने एलान किया है कि, रेहड़ी पटरी वालों को अभी तक दिल्ली में इजाजत नहीं दी जा रही थी लेकिन अब रेहड़ी पटरी वाले आज से अपना काम शुरू कर सकेंगे। इसके लिए आज आदेश पारित किए जा रहे हैं।
  • घर बैठें काम ढूंढ सकेंगेइस जॉब पोर्टल की सहायता से अब लोग घर बैठे जॉब ढूंढ सकते है। इस पोर्टल में अपने मोबाईल या लैपटाप की सहायता से घर बैठे पंजीकरण करना संभव है जिस से अब लोगों को नौकरी के लिए दर दर भटकने की आवश्यकता नहीं है।

कोरोना पर मुख्यमंत्री केजरीवाल का कहना

उन्होंने कहा कि आज दिल्ली मॉडल की चर्चा पूरे देश और पूरी दुनिया में हो रही है कि कैसे दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार हुआ है। देश और दुनिया में कोविड-19 के मामले बढ़ते चले जा रहे हैं और दिल्ली में कम हो रहे हैं।

दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली में 88 प्रतिशत कोरोना संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। केवल 9 प्रतिशत व्यक्ति अस्पतालों में भर्ती हैं और केवल 2 से 3 फीसदी कोरोना संक्रमित रोगियों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री ने ये भी कहा, दिल्ली के अस्पतालों में 15,500 बिस्तर कोरोना रोगियों के लिए आरक्षित रखे गए हैं। इनमें से 2800 बिस्तर उपयोग में है जबकि 12,500 बिस्तर विभिन्न अस्पतालों में खाली पड़े हैं।

Summary
Article Name
दिल्ली सरकार ने बेरोज़गार लोगों के लिए शुरू किया जॉब पोर्टल-“रोजगार बाजार ”
Description
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली की अर्थ व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक वेब पोर्टल की शुरुवात की। दिल्ली सरकार ने तालाबंदी की वजह से बेरोजगार हो चुके लोगों के लिए इस ऑनलाइन जॉब पोर्टल “रोजगार बाजार ” की शुरुवात की है
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo