दिल्ली के एनजीओ ने अभावग्रस्त लोगों के लिए शुरू की मुफ्त एम्बुलेंस सेवा

इसी बीच दिल्ली मे स्थित एक एनजीओ ने इस मुद्दे की तात्कालिकता और महत्व को महसूस किया तथाकोविड-19 के रोगियों के लिए कम लागत वाली एम्बुलेंस की सेवा शुरू की।

0
Delhi based NGO started free ambulance services for underprivileged Covid-19 patients. The policy times

कोरोना वायरस की वजह से जैसे-जैसे दिल्ली में कोविड- 19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं, वैसे-वैसे अभावग्रस्त लोगों को चिकित्सा परिवहन की सुविधाओं को प्राप्त करने  के लिए संघर्ष करना पड़ रहा हैं क्योंकि मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से दिल्ली में चिकित्सा परिवहन सुविधाओं की भारी कमी हो रही है ।

इसी बीच दिल्ली मे स्थित एक एनजीओ ने इस मुद्दे की तात्कालिकता और महत्व को महसूस किया तथा कोविड-19 के रोगियों के लिए कम लागत वाली एम्बुलेंस की सेवा शुरू की।

दिल्ली मे स्थित,विशेष एंड ब्लेस्सिंग्स- गैर- सरकारी संगठन ने दिल्ली  सरकार के साथ साझेदारी मेंकोविड-19 रोगियों को सहायता प्रदान करने के लिए कम लागत वाली WBएम्बुलेंस की एक परियोजना शुरू की है। 1 जुलाई को यह परियोजना जारी की गई थी ।

ये एंबुलेंस सप्ताह भर में हर रोज 12 घंटों के लिए संचालित होंगी और रोगियों को मुफ्त सेवाएं प्रदान करेंगी।

गीतांजलि चोपड़ा,विशेष एंड ब्लेस्सिंग्सकी प्रवक्ता ने दीन्यूज़ इंडियन एक्सप्रेस को बताया की,“ये एम्बुलेंस मरीजों को अस्पतालों,  केंद्रों, उपचार सुविधाओं और उनके घर पर वापस लाने- जाने  के लिए मुफ्त परिवहन प्रदान करती है। साथ ही इन वाहनों का उपयोग कोविड-19 प्रभावित क्षेत्रों में परीक्षण करने  के लिए भी किया जा रहा है। ”


परियोजना के परीक्षण के लिए एक एम्बुलेंस को सफलतापूर्वक चलाने के बाद अब संगठन इस योजना मे अगस्त में और छह वाहनों को शामिल करेगा और लोग एम्बुलेंस सहायता नंबर 102 पर डायल करके एम्बुलेंस की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

एम्बुलेंस सभी आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति से सुसज्जित हैं और कर्मचारियों ने सेवाएँ प्रदान करने के लिए गहन प्रशिक्षण भी किया  है।

गीतांजलि ने आगे बताया की, “ दिल्ली / एनसीआर में राहत कार्य करते हुए, टीम ने यह महसूस किया कि चिकित्सा परिवहन सुविधाओं की वहाँ भारी कमी थी, और कई रोगियों जिन्हें कोविड-19  से संक्रमित होने का संदेह था, वह लोग परीक्षण केंद्रों तक नहीं पहुंच सके। “

लॉकडाउन के पहले दिन से यह एनजीओ दिल्ली-एनसीआर, असम, झारखंड, तमिलनाडु, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे विभिन्न राज्यों में लोगों को कोविड से राहत प्रदान करने मे सहायता कर रहा है।

वहीं ऑपरेशन के पहले सप्ताह के भीतर ही, संगठन ने 35 रोगियों को परिवाहन सेवा प्रदान की है और 20 लाभार्थियों के लिए परीक्षण किया हैं।

दिल्ली में अब तक कोविड -19 के 1,26,323 मामले दर्ज किए गए हैं और उनमें से 1,07,650 लोग ठीक हो चुके हैं। जबकि वायरस के कारण 3,719 लोगों की मौत हुई  है।

Summary
Article Name
दिल्ली के एनजीओ ने अभावग्रस्त लोगों के लिए शुरू की मुफ्त एम्बुलेंस सेवा
Description
इसी बीच दिल्ली मे स्थित एक एनजीओ ने इस मुद्दे की तात्कालिकता और महत्व को महसूस किया तथाकोविड-19 के रोगियों के लिए कम लागत वाली एम्बुलेंस की सेवा शुरू की।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo