कॉलेज डिग्री देना मे गूगल का परिकल्पना

गूगल ने हाल ही में एक बड़ी घोषणा की, जो काम और उच्च शिक्षा के भविष्य को बदल सकती है: यह उन पेशेवर पाठ्यक्रमों का चयन शुरू कर रहा है जो उम्मीदवारों को इन-डिमांड नौकरियों का प्रदर्शन करना सिखाते हैं।

0
कॉलेज डिग्री देना मे गूगल का परिकल्पना. The policy times

गूगल ने हाल ही में एक बड़ी घोषणा की, जो काम और उच्च शिक्षा के भविष्य को बदल सकती है: यह उन पेशेवर पाठ्यक्रमों का चयन शुरू कर रहा है जो उम्मीदवारों को इन-डिमांड नौकरियों का प्रदर्शन करना सिखाते हैं।

ये पाठ्यक्रम(कोर्स), जिन्हें कंपनी गूगल कैरियर सर्टिफिकेट(GCC) कह रही है, फाउंडेशनल ऐसे मूलभूत कौशल(स्किल्स) सिखाएं गा जो नौकरी तलाशने वालों को तुरंत रोजगार खोजने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, पारंपरिक विश्वविद्यालय की डिग्री की तरह खत्म होने में सालों लगने के बजाय, इन पाठ्यक्रमों को लगभग छह महीने में पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कॉलेज की डिग्री कई अमेरिकियों के लिए पहुंच से बाहर हैं, और आपको आर्थिक सुरक्षा के लिए कॉलेज डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, “गूगल से वैश्विक मामलों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष केंट वॉकर लिखते हैं।” हमें नए व्यावसायिक प्रशिक्षण समाधानों की आवश्यकता है – उन्नत व्यावसायिक कार्यक्रमों से लेकर ऑनलाइन शिक्षा तक – अमेरिका को ठीक करने और पुनर्निर्माण के लिए।

खाकर ने फिर ट्विटर पर निधन खुलासा किया:

वाकर ने फिर ट्विटर पर निम्न खुलासा किया:

गूगल ने बिल्कुल नहीं कहा कि नए पाठ्यक्रमों की लागत कितनी होगी। लेकिन इसी तरह का कार्यक्रम गूगल ऑनलाइन सीखने के मंच कौरसेरा पर प्रदान करता है, गूगल IT सपोर्ट प्रोफेशनल सर्टिफिकेट, एक छात्र द्वारा नामांकित प्रत्येक महीने के लिए $ 49 का खर्च आता है। (उस कीमत पर, छह महीने के कोर्स का खर्च सिर्फ $ 300 से कम होगा – कई विश्वविद्यालय के छात्र अकेले एक सेमेस्टर में पाठ्यपुस्तकों पर खर्च करते हैं।) इसके अलावा, गूगल ने कहा कि यह नए कार्यक्रमों के समर्थन में 100,000 आवश्यकताओं के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान करेगा।

उच्च शिक्षा लंबे समय से व्यवधान के लिए पका हुआ है। और जबकि गूगल की हालिया घोषणा ताबूत में अंतिम कील नहीं हो सकती है, यह शिक्षा और काम के भविष्य को बदलने की प्रमुख क्षमता के साथ एक कदम है।

एक प्रमाण पत्र प्राप्त करें, एक नौकरी खोजें

वर्षों के माध्यम से उच्च शिक्षा की मुख्य आलोचनाओं में से एक यह है कि विश्वविद्यालयों ने छात्रों को वास्तविक दुनिया के कौशल से लैस नहीं किया है जो उन्हें कार्यस्थल में चाहिए, और उन्हें वर्षों के लिए ऋण में छोड़ दें क्योंकि वे छात्र ऋण का भुगतान करने के लिए संघर्ष करते हैं।

इसके विपरीत, गूगल उनके पाठ्यक्रमों का दावा करता है, जो एक पारंपरिक विश्वविद्यालय शिक्षा का एक अंश खर्च करेगा, छात्रों को तुरंत उच्च-भुगतान, उच्च-विकास वाले कैरियर क्षेत्रों में काम खोजने के लिए तैयार करेगा।

तीन नए कार्यक्रम जो गूगल पेश कर रहा है, प्रत्येक स्थिति के लिए औसत वार्षिक वेतन के साथ (जैसा कि Google द्वारा उद्धृत किया गया है) हैं:

परियोजना प्रबंधक ($ 93,000)
डेटा विश्लेषक ($ 66,000)
UX डिजाइनर ($ 75,000)

गूगल उन दावों का दावा करता है, “प्रतिभागियों को आवश्यक कौशल के साथ सुसज्जित करना चाहिए जो उन्हें नौकरी पाने के लिए आवश्यक हैं,” पाठ्यक्रम लेने के लिए कोई डिग्री या पूर्व अनुभव की आवश्यकता नहीं है। प्रत्येक पाठ्यक्रम को गूगल कर्मचारियों द्वारा डिज़ाइन और सिखाया जाता है जो संबंधित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं।



 

वॉकर बताते हैं, “नए गूगल करियर सर्टिफिकेट हमारे मौजूदा कार्यक्रमों पर बिना कॉलेज डिग्री के लोगों के लिए आईटी सपोर्ट करियर बनाने के रास्ते बनाते हैं।” “2018 में लॉन्च किया गया, गूगल IT सर्टिफिकेट प्रोग्राम कौरसेरा पर एकल सबसे लोकप्रिय प्रमाण पत्र बन गया है, और हजारों लोगों ने नई नौकरियां पाई हैं और कोर्स पूरा करने के बाद अपनी कमाई में वृद्धि की है।”

एक कार्यक्रम के पूरा होने के बाद, Google नौकरी की खोज में भी समर्थन का वादा करता है। कंपनी का कहना है कि प्रतिभागियों को “इन क्षेत्रों में नौकरियों के लिए काम करने वाले शीर्ष नियोक्ताओं के साथ सीधे [उनके] जानकारी साझा करने का विकल्प चुन सकते हैं,” जैसे वॉलमार्ट, बेस्ट बाय, इंटेल, बैंक ऑफ अमेरिका, हुलु, और निश्चित रूप से, गूगल।

इसके अतिरिक्त, गूगल का कहना है कि यह उन वर्गों को प्रशिक्षणक्षुता के सैकड़ों अवसर प्रदान करेगा जिन्होंने पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है। और इस गिरावट की शुरुआत करते हैं, कंपनी पूरे यू.एस. उच्च कैरियर और तकनीकी शिक्षा के उच्च विद्यालयों में अपने आईटी समर्थन प्रमाणपत्र की पेशकश करेगा।

व्यापार मालिकों के लिए सबक

हालाँकि पारंपरिक डिग्री अभी भी कानून या चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में आवश्यक समझी जाती है, अधिक से अधिक नियोक्ताओं ने संकेत दिया है कि वे अब उन्हें एक के रूप में नहीं देखना चाहिए – Apple, IBM और Google, बस कुछ का नाम लेने के लिए।

• इसलिए, यदि आप एक नियोक्ता हैं या प्रबंधक को काम पर रखते हैं, तो खुद से पूछे:
• क्या यह चार साल की डिग्री की आवश्यकता को खत्म करने के लिए, हमारे खुद के नौकरी के विवरणों को फिर से लिखने का समय है?
• क्या हम Google और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म द्वारा ऑफ़र किए गए शैक्षिक कार्यक्रमों का लाभ उठा सकते हैं?
• या, बेहतर अभी तक, क्या हमारे पास अपने ऑनलाइन प्रशिक्षण को डिजाइन करने के लिए संसाधन हैं, जो योग्य उम्मीदवारों के हमारे पूल को बढ़ाने में मदद करते हैं और साथ ही साथ हमारे व्यवसाय के लिए राजस्व का एक अतिरिक्त स्रोत प्रदान करते हैं?
याद रखें: आजकल, यह कौशल के बारे में है। डिग्री नहीं है।

क्योंकि अगर कुछ भी इस महामारी ने हमें सिखाया है, तो यह समय और धन दोनों पर आरओआई को अधिकतम करने का महत्व है।

और यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां विश्वविद्यालय बहुत लंबे समय से विफल हो रहे हैं।

Summary
Article Name
कॉलेज डिग्री देना मे गूगल का परिकल्पना
Description
गूगल ने हाल ही में एक बड़ी घोषणा की, जो काम और उच्च शिक्षा के भविष्य को बदल सकती है: यह उन पेशेवर पाठ्यक्रमों का चयन शुरू कर रहा है जो उम्मीदवारों को इन-डिमांड नौकरियों का प्रदर्शन करना सिखाते हैं।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo