ICAN3: स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के उत्थान में सामुदायिक मीडिया की भूमिका पर विस्तार से परिचर्चा

सम्मेलन की इस दूसरी परिचर्चा "कम्युनिटी मीडिया इंटरवेंशन्स टू वॉयस सोशल एंड हेल्थ इश्यूज" विषय पर केंद्रित थी।

0
ICAN3 Panel Discussion explores the role of community media in uplifting health infrastructure-The Policy Times2

NOIDA: डीएमई मीडिया स्कूल द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ICAN3 के छठे दिन, देश के विकास में सामुदायिक मीडिया की भूमिका का व्यापक परिचर्चा हुई। सम्मेलन की इस दूसरी परिचर्चा “कम्युनिटी मीडिया इंटरवेंशन्स टू वॉयस सोशल एंड हेल्थ इश्यूज” विषय पर केंद्रित थी।

सत्र की अध्यक्षता प्रो (डॉ।) किरन बाला, डीन, स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, के आर मंगलम यूनिवर्सिटी गुरुग्राम ने की। डॉ रवि के धर, निदेशक, JIMS, वसंत कुंज, नई दिल्ली, श्री रत्नदीप बनर्जी, लेखक निर्माता रेडियो फीचर्स, टीवी डॉक्यूमेंट्री स्क्रिप्ट राइटर, मीडिया आर्काइविस्ट और साइंस कम्युनिकेटर, और श्री राव नरेंद्र यादव, मीडिया प्रोफेशनल, डेवलपमेंट कम्युनिकेशन एक्सपर्ट, वुडपेकर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के फाउंडर डायरेक्टर और इंडिया-अफ्रीका टुडे के एक्जीक्यूटिव एडिटर, सत्र में विशेषज्ञ के रूप में शामिल थे।

डॉ किरन बाला ने सामुदायिक मीडिया की भूमिका से चर्चा शुरू की। उन्होंने कहा, “मीडिया समग्र रूप से समाज के उत्थान में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।” डॉ धर ने सामुदायिक मीडिया पर अपने अनुभव साझा किए और लोकतंत्र और इसके महत्वपूर्ण पहलुओं को परिभाषित करते हुए परिचर्चा को आगे बढ़ाया । उन्होंने कहा, ” किसी भी सरकार ने उन लोगों की परवाह करने की जहमत नहीं उठाई, जिनके लिए वे काम करती हैं। “

डॉ अम्बरीष सक्सेना, डीन, डीएमई मीडिया स्कूल और ICAN3 के आयोजन सचिव ने कहा “सरकार ने कभी भी स्वास्थ्य के महत्व को महसूस नहीं किया और इसीलिए स्वास्थ्य के लिए जीडीपी का न्यूनतम प्रतिशत आवंटित किया जाता है। उन्होंने कहा, “जब महामारी का प्रकोप हुआ है, तो हम महसूस कर रहे हैं कि कैसे पूरा स्वास्थ्य ढांचा ढह रहा है क्योंकि हमने पर्याप्त संख्या में अस्पतालों और आवश्यकताओं में निवेश नहीं किया है”।

श्री राव ने एक पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन की मदद से ग्रामीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने टिप्पणी की, “मास मीडिया उन मुद्दों के बारे में बात कर रहा है जो समुदाय के लिए प्रासंगिक नहीं हैं।” पीपीटी की मदद से स्वास्थ्य ढांचे में सामुदायिक मीडिया के महत्व को समझाते हुए श्री बनर्जी ने कहा, “मीडिया लोगों की आवाज है और यह सामुदायिक दूत बनने के लिए बड़े पैमाने पर खड़ा है।” एक उदाहरण का हवाला देते हुए, श्री बनर्जी ने कोरोनोवायरस महामारी को अंधविश्वास में बदलने की ओर इशारा किया की जागरूकता की कमी के कारण कैसे कोरोनोवायरस ‘कोरोना माई ’ बन गया।

डॉ किरन बाला ने एक समुदाय के निर्माण में व्यक्ति की भूमिका पर जोर दिया और दर्शकों के कई प्रश्नों के उत्तर दिए। सत्र का संचालन डीएमई मीडिया स्कूल की सहायक प्रोफेसर सुश्री मनमीत कौर ने किया। दिन का पहला तकनीकी सत्र ” सेक्सुअलिटी और महिला के खिलाफ अपराध” विषय पर केंद्रित था. सत्र की अध्यक्षता डॉ मनस्विनी एम योगी, ओएसडी, दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म, दिल्ली विश्वविद्यालय और सह-अध्यक्षता सुश्री कृष्णा पांडे, सहायक प्रोफेसर, डीएमई मीडिया स्कूल ने की। प्रासंगिक मुद्दों पर कई पत्र प्रस्तुत किए गए।

डॉ सुस्मिता बाला, प्रमुख, डीएमई मीडिया स्कूल और ICAN3 की संयोजक ने वकालत की कि यौन शिक्षा का अपना महत्व है और इसे स्कूल पाठ्यक्रम में शामिल करने से पहले घर पर शुरू करना चाहिए। उन्होंने ट्रांसजेंडर अधिकारों के बारे में भी बात की और कहा, “इस समुदाय के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए औरs उन्हें समान अधिकार दिए जाने चाहिए।” सत्र का संचालन सुश्री कृष्णा पांडे, सहायक प्रोफेसर, डीएमई मीडिया स्कूल ने किया और डीएमई की तृतीय वर्ष की छात्रा चैत्रा नांबियार ने तकनीकी सत्र की एंकरिंग की।

दिन का दूसरा तकनीकी सत्र, ‘न्यू मीडिया, डिजिटल एथ्नोग्राफी एंड नेटवर्क कम्युनिटीज’ पर केंद्रित था। सत्र की अध्यक्षता डॉ के एस अरुल, स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया स्टडीज (एसओजेएनएमएस), इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) और सह-अध्यक्षता सुश्री मनस्वी माहेश्वरी, सहायक प्रोफेसर, के आर मंगलम विश्वविद्यालय ने की।
सत्र का संचालन डीएमई मीडिया स्कूल के सहायक प्रोफेसर श्री प्रमोद पांडे ने किया। डीएमई की प्रथम वर्ष की छात्रा मुस्कान बवेजा ने तकनीकी सत्र की एंकरिंग की।


YouTube Link for Panel Discussion:2
https://www.youtube.com/watch?v=TWdJ_ijTdTM&t=1s
YouTube Link for Technical Session 09: Sexuality, Misogyny and Crime against Women: https://www.youtube.com/watch?v=xfjzmWYhPlk&t=3669s
YouTube Link for Technical Session 10: New Media, Digital Ethnography and Network Communities: https://www.youtube.com/watch?v=U9-l3FSAv28&list=PL5MVGfr9PYkha3hiCoDIBg9qr6p85CkrA
For more content:
ICAN3 FACEBOOK: https://www.facebook.com/ican.dme/
ICAN3 INSTAGRAM: https://www.instagram.com/ican.dme/
ICAN3 LINKEDIN: https://www.linkedin.com/in/ican3-international-conference/
ICAN3YOUTUBE: https://www.youtube.com/playlist?list=PL5MVGfr9PYkha3hiCoDIBg9qr6p85CkrA
ICAN3 WEB: https://dme.ac.in/media-school/ican3-2020/

Summary
Article Name
ICAN3: स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के उत्थान में सामुदायिक मीडिया की भूमिका पर विस्तार से परिचर्चा
Description
सम्मेलन की इस दूसरी परिचर्चा "कम्युनिटी मीडिया इंटरवेंशन्स टू वॉयस सोशल एंड हेल्थ इश्यूज" विषय पर केंद्रित थी।
Publisher Name
The Policy Times
Publisher Logo