ICAN3: उज्जवल चौधरी ने किया COVID के प्रभाव का ‘मीडिया और मनोरंजन’ पर विश्लेषण

DME मीडिया स्कूल द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ICAN3 के तीसरे दिन जाने माने मीडिया शिक्षाविद प्रो. उज्जवल के चौधरी ने प्रासंगिक विषय 'मीडिया और मनोरंजन पर COVID प्रभाव' पर खुल कर चर्चा की।

0
Ujjwal Chowdhury analyses impact of COVID on media and entertainment_The Policy Times

DME मीडिया स्कूल द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ICAN3 के तीसरे दिन जाने माने मीडिया शिक्षाविद प्रो. उज्जवल के चौधरी ने प्रासंगिक विषय ‘मीडिया और मनोरंजन पर COVID प्रभाव’ पर खुल कर चर्चा की। सत्र की शुरुआत डॉ अम्बरीष सक्सेना, डीन, डीएमई मीडिया स्कूल और आयोजन सचिव ICAN3 ने की। डॉ सुस्मिता बाला, प्रमुख, डीएमई मीडिया स्कूल और संयोजक ICAN3 ने अतिथि का स्वागत किया।

प्रो. चौधरी ने अपने विशाल अनुभव के साथ COVID महामारी के कारण मीडिया और मनोरंजन उद्योग के बदलते पहलुओं को उजागर किया। प्रो. चौधरी ने कहा, “डिजिटल अभिसरण आगे बढ़ने और नई तकनीकों के अनुकूलन और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्विच करने का तरीका है जो महामारी द्वारा बनाई गई खाई को पाट देगा”।

डॉ अम्बरीष सक्सेना ने उद्योग के बेहतर भविष्य के लिए विकास के महत्व पर जोर दिया और मौजूदा हालात को अच्छी भावना के साथ जोड़ने की सलह दी।
DME मीडिया स्कूल के न्यूज़लैटर के विशेष संस्करणों का अनावरण प्रो. चौधरी ने AV के माध्यम से किया जो कि सहायक प्रोफेसर श्री सुमंत्र सारथी दास द्वारा तैयार किया गया था। समाचार पत्र COVID-19 महामारी पर केंद्रित है और सभी लेख विशेष रूप से DME के संकाय और पत्रकारिता के क्षेत्र के प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा लिखे गए है।

प्रो. चौधरी के ज्ञानवर्धक सत्र के आयोजन के बाद एक मास्टर क्लास आरम्भ हुई, जिसमें ‘भारत की गलत प्राथमिकताएँ: समुदाय, मीडिया और नीति’ पर ध्यान केंद्रित किया गया। सम्मेलन का पहला मास्टर क्लास श्री अकरम हक़, संस्थापक संपादक, द पॉलिसी टाइम्स द्वारा की गई।
सत्र में भारत के निर्णय लेने की नीतियों के बारे में विवरण दिया गया है और यह बताया गया है कि एक नीति निर्माता या सरकारी अधिकारी द्वारा एक अच्छा निर्णय कैसे लिया जाता है। श्री हक़ ने कहा, “समुदाय, मीडिया और नीति हमारी ताकत और कमजोरियां हो सकती हैं”। उन्होंने भारत की निर्णय लेने वाली नीतियों के छिपे हुए हिस्सों को प्रकाशित किया और समुदाय और मीडिया की दोहरी प्रकृति पर बल दिया।

श्री मोहित किशोर वत्स, असिस्टेंट प्रोफेसर ने मास्टर-क्लास का संचालन किया और प्रथम वर्ष की बीजेएमसी छात्रा, मुस्कान बख्शी ने सत्र की एंकरिंग संभाली।

सम्मेलन का तीसरा दिन तकनीकी सत्र के साथ समाप्त हुआ, जिसमें मीडिया सामग्री, समाचार विश्लेषण और नैतिक मुद्दों ’विषय पर कई पत्र प्रस्तुत किए गए। फेक न्यूज, प्रोपेगैंडा और मिसिनफॉर्मेशन पर चर्चा सत्र का मुख्य आकर्षण रही । इसकी अध्यक्षता डॉ अनुभूति यादव, प्रोफेसर और पाठ्यक्रम निदेशक, विज्ञापन और जनसंपर्क, भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली द्वारा की गई और सह अध्यक्षता सुश्री यशस्विका यादव ने की। कुमार कनिष्क, बीजेएमसी छात्र, सत्र के एंकर थे।

Link for downloading the newsletter
https://secureservercdn.net/198.71.233.51/y2m.87c.myftpupload.com/wp content/uploads/2020/06/BA-JMC-June-2020-Fortnight-1-Issue.pdf.
For more content
ICAN3 FACEBOOK: https://www.facebook.com/ican.dme/
ICAN3 INSTAGRAM: https://www.instagram.com/ican.dme/
ICAN3 LINKEDIN: https://www.linkedin.com/in/ican3-international-conference/
ICAN3YOUTUBE: https://www.youtube.com/playlist?list=PL5MVGfr9PYkha3hiCoDIBg9qr6p85CkrA
ICAN3 WEB:https://dme.ac.in/media-school/ican3-2020/

Summary
Article Name
ICAN3: उज्जवल चौधरी ने किया COVID के प्रभाव का 'मीडिया और मनोरंजन' पर विश्लेषण
Description
DME मीडिया स्कूल द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ICAN3 के तीसरे दिन जाने माने मीडिया शिक्षाविद प्रो. उज्जवल के चौधरी ने प्रासंगिक विषय 'मीडिया और मनोरंजन पर COVID प्रभाव' पर खुल कर चर्चा की।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo