सऊदी अरब के किंग सलमान ने कोरोनोवायरस संकट के लिए समन्वित जी 20 प्रतिक्रिया का आग्रह किया

सऊदी अरब के राष्ट्रपति पद के तहत G20 के एक असाधारण "आभासी शिखर सम्मेलन" में, राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और राज्य के प्रमुखों ने भी संक्रमण से निपटने के उपायों और वैश्विक आर्थिक खतरे से आर्थिक और वित्तीय नतीजों पर 5 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध किया।

0
190 Views

दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों के नेताओं ने कोरोनोवायरस बीमारी (COVID-19) का मुकाबला करने और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसके हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए “ऐसा क्या करने के लिए” संकल्प लिया है।

सऊदी अरब के राष्ट्रपति पद के तहत G20 के एक असाधारण “आभासी शिखर सम्मेलन” में, राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और राज्य के प्रमुखों ने भी संक्रमण से निपटने के उपायों और वैश्विक आर्थिक खतरे से आर्थिक और वित्तीय नतीजों पर 5 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध किया।

“वायरस कोई सीमाओं का सम्मान नहीं करता है। जी 20 महामारी को दूर करने के लिए कुछ भी करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम व्यक्तिगत रूप से और सामूहिक रूप से, दोनों के संयुक्त प्रयास में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं।

लक्षित वित्तीय नीति के तहत हम वैश्विक अर्थव्यवस्था में 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का निवेश कर रहे हैं। और आर्थिक उपायों, और महामारी के सामाजिक, आर्थिक और वित्तीय प्रभावों का मुकाबला करने के लिए योजनाओं की गारंटी देता है।

रियाद में किंग सलमान द्वारा होस्ट और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित दो घंटे की डिजिटल चर्चा, पहली बार था जब वैश्विक समुदाय वायरस द्वारा पेश की गई तीव्र चुनौतियों के बीच एक साथ आया था, जिसके कारण यह अधिक हुआ दुनिया भर में 20,000 मौतें और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया।

राजा सलमान ने इकट्ठे दुनिया के नेताओं से कहा: “इस मानवीय संकट के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। दुनिया इस चुनौती का सामना करने के लिए साथ आने और सहयोग करने के लिए हम पर भरोसा करती है।”

सऊदी अरब नवंबर में रियाद में वार्षिक जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। गुरुवार की डिजिटल बैठक को बुलाना इस बात का संकेत था कि वैश्विक वित्तीय संकट की ऊंचाई पर पिछले विशेष जी 20 बैठकों के बाद विश्व समुदाय सीओवीआईडी -19 से खतरे को कितनी गंभीरता से मानता है।

जी 20 ने पहले ही वैश्विक वित्तीय संकट की गंभीरता को कम करने और इसे दूर करने की अपनी क्षमता को कम करने में अपनी प्रभावशीलता साबित की है, ”किंग सलमान ने कहा।

जी 20 ने वायरस से लड़ने वाले चिकित्साकर्मियों और जीवन के दुख और नुकसान पर दुख व्यक्त किया।

जी 20 के स्वास्थ्य और वित्त मंत्रियों की एक और बैठक अगले कुछ हफ्तों में गुरुवार को होने वाली कुछ प्रतिबद्धताओं को लागू करने के लिए होगी, जिसमें ठोस कार्रवाई वैश्विक स्तर पर महामारी से निपटना शामिल है।

सऊदी अरब में चीनी राजदूत, चेन वेइकिंग ने कहा कि आभासी बैठक “एक महत्वपूर्ण समय में एक असाधारण शिखर सम्मेलन” था।

सऊदी अरब के राजा सलमान, का बड़ा भाषण : 

महामहिम, देवियो और सज्जनों,

सब से पहले मैं आप सभी का इस असाधारण शिखर सम्मेलन में स्वागत करना चाहता हूं, आप सभी को अपनी भागीदारी के लिए धन्यवाद।

हम COVID-19 महामारी से निपटने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए इस बैठक को आयोजित कर रहे हैं, जिसके लिए हमें विभिन्न मोर्चों पर ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। इस महामारी ने मानव जीवन पर बहुत अधिक प्रभाव डाला है और दुनिया भर के कई लोगों के लिए जबरदस्त पीड़ा का कारण है। और यहाँ, मैं दुनिया भर के सभी देशों में और अपने संबंधित नागरिकों के लिए इस महामारी के कारण खोए हुए जीवन के लिए अपनी गहरी संवेदना का विस्तार करना चाहूंगा, जो संक्रमित हैं।

इस महामारी का प्रभाव वैश्विक अर्थव्यवस्था, वित्तीय बाजारों, व्यापार और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं तक पहुंचने, विकास और विकास में बाधा डालने और पिछले वर्षों में किए गए लाभ को उलटने के लिए फैल गया है।

इस मानवीय संकट के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। दुनिया इस चुनौती का सामना करने के लिए एक साथ आने और सहयोग करने के लिए हम पर भरोसा करती है।

स्वास्थ्य के मोर्चे पर, सऊदी जी 20 प्रेसीडेंसी ने मोर्चा संभाला और सहयोगियों और संबंधित संगठनों के साथ काम किया ताकि सीओवीआईडी ​​-19 के प्रसार को नियंत्रित करने और लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई की जा सके। और, यहां, हम विभिन्न देशों द्वारा इस संबंध में अपनाए गए प्रभावी उपायों को महत्व देते हैं। हम इस महामारी का मुकाबला करने के प्रयासों के समन्वय में विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए अपना पूर्ण समर्थन देते हैं। इन प्रयासों के पूरक के लिए, G20 को COUTID-19 के लिए चिकित्सीय और टीके के लिए वित्त पोषण अनुसंधान और विकास में सहयोग को मजबूत करने और महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। भविष्य में फैलने वाली संक्रामक बीमारियों से निपटने के लिए हमें वैश्विक तैयारी को भी मजबूत करना चाहिए।

वैश्विक विकास में मंदी और वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल के बीच आर्थिक मोर्चे पर, G20 की इस महामारी के आर्थिक और सामाजिक प्रभाव का मुकाबला करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए, हमारे पास इस महामारी के लिए एक प्रभावी और समन्वित प्रतिक्रिया होनी चाहिए और वैश्विक अर्थव्यवस्था में विश्वास बहाल करना चाहिए। प्रेसीडेंसी देशों द्वारा अपनी संबंधित अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करने के लिए नीतियों और उपायों का स्वागत करता है, जिसमें प्रोत्साहन पैकेज, एहतियाती उपाय, क्षेत्र लक्षित नीतियां और नौकरी की सुरक्षा के उपाय शामिल हैं। लेकिन किसी भी देश की व्यक्तिगत प्रतिक्रियाओं के महत्व के बावजूद, यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपनाई गई आर्थिक नीतियों के सभी पहलुओं में सहयोग और समन्वय को मजबूत करें।

व्यापार के मोर्चे पर, जी 20 को फिर से शुरू करके वैश्विक अर्थव्यवस्था में विश्वास बहाल करने के लिए एक मजबूत संकेत भेजना चाहिए, जितनी जल्दी हो सके माल और सेवाओं के सामान्य प्रवाह, विशेष रूप से महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति।

इसके अलावा, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम विकासशील देशों और कम से कम विकसित देशों की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं ताकि वे अपनी क्षमताओं का निर्माण कर सकें और इस संकट और इसके नतीजों को दूर करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे में सुधार कर सकें।

जी 20 ने पहले वैश्विक वित्तीय संकट की गंभीरता को कम करने और इसे दूर करने की क्षमता को कम करने में अपनी प्रभावशीलता साबित की है। आज, हमारे सहयोग के माध्यम से, हमें विश्वास है कि हम, एक साथ, इस संकट को दूर करेंगे, और एक ऐसे भविष्य की दिशा में आगे बढ़ेंगे, जहाँ सभी लोग समृद्ध, स्वस्थ और स्वस्थ होंगे।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

शांति, दया और ईश्वर का आशीर्वाद आप पर बना रहे।

Summary
Article Name
सऊदी अरब के किंग सलमान ने कोरोनोवायरस संकट के लिए समन्वित जी 20 प्रतिक्रिया का आग्रह किया
Description
सऊदी अरब के राष्ट्रपति पद के तहत G20 के एक असाधारण "आभासी शिखर सम्मेलन" में, राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और राज्य के प्रमुखों ने भी संक्रमण से निपटने के उपायों और वैश्विक आर्थिक खतरे से आर्थिक और वित्तीय नतीजों पर 5 ट्रिलियन डॉलर खर्च करने के लिए प्रतिबद्ध किया।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo