नेटवर्किंग मार्केटिंग सामाजिक उद्यमिता को बढ़ावा देगी और राष्ट्रों को सशक्त बनाएगी, श्री फिरोज खान संस्थापक और अध्यक्ष मैग्नेसा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने कहा

ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप शो के तहत द पॉलिसी टाइम्स के साथ एक विशेष बातचीत में, श्री फिरोज खान संस्थापक और अध्यक्ष मैग्नेसा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने साझा किया कि डायरेक्ट सेलिंग पेशेवरों के सच्चे उद्यमशीलता कौशल और उच्च आय के लिए अंतिम पेशे को उजागर करती है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है : राष्ट्र निर्माण। शो की अध्यक्षता और मार्गदर्शन डॉ. पी. शेखर, चेयरमैन अनलीशिंग इंडिया, ग्लोबल स्मार्ट सिटी पैनल, एमटीजीएफ द्वारा किया जाता है।

0
Networking Marketing will promote social entrepreneurship and empower nations, said Mr. Firose Khan Founder & Chairman Magnessa Enterprises Pvt Ltd

द पॉलिसी टाइम्स के संस्थापक और संपादक श्री अकरम होक, ‘ग्लोबल इनोवेटर्स एंड एंटरप्रेन्योरशिप’ शो की नवीनतम श्रृंखला के लिए मैग्नेसा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष श्री फिरोज खान के साथ एक विशेष साक्षात्कार में थे। ग्लोबल इनोवेटर एंड एंटरप्रेन्योरशिप शो द पॉलिसी टाइम्स और अनलीशिंग इंडिया की एक पहल है, जिसे मिस्टर अकरम हॉक द्वारा संचालित किया गया है और इसकी अध्यक्षता डॉ. पी. शेखर, चेयरमैन अनलीशिंग इंडिया, ग्लोबल स्मार्ट सिटी पैनल, एमटीजीएफ ने की है।

Youtube link of the Interview: https://youtu.be/1iV46Qb5eao

नवीनतम श्रृंखला “नेटवर्क मार्केटिंग और सामाजिक उद्यमिता के माध्यम से राष्ट्रों को सशक्त बनाना” पर थी। श्री खान एक प्रसिद्ध और प्रशंसित उद्यमी हैं जिन्हें इस क्षेत्र में उनके योगदान और विशेषज्ञता के लिए कैप्टन खान के रूप में जाना जाता है। वह एमबीए स्नातक हैं और वाणिज्य और व्यवसाय प्रबंधन में स्वर्ण पदक विजेता हैं और प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग में 15 से अधिक वर्षों के अनुभव और एक प्रमाणित अनुभवी प्रशिक्षक हैं। वह मैग्नेसा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो एक डायरेक्ट सेलिंग कंपनी है जो पोषण स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में नैतिक और वैज्ञानिक उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ-साथ अपने ग्राहकों और वितरकों के जीवन की अंतर्निहित प्रतिरक्षा और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक समय परीक्षण विपणन के माध्यम से प्रयास कर रही है, भुगतान योजना।

प्रश्न – कैप्टन खान, कृपया हमें अपने और अपने उद्यम के बारे में कुछ बताएं?

ए- कॉलेज के बाद, मैंने 2001 में एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के वितरक के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। फिर कई सालों बाद मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी और अपनी खुद की फर्म मैग्नेसा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की। इसने स्वाभाविक रूप से प्रभावी, एक की एक नई दुनिया की शुरुआत की। -आपको, आपके घर और आपके परिवार के लिए एक तरह का वेलनेस उत्पाद। हमारा बिजनेस मॉडल मल्टी लेवल मार्केटिंग स्ट्रक्चर (एमएलएम) का है, जहां हम अपने उत्पाद सीधे ग्राहकों को बेचते हैं। हम टीटीटी मॉडल में विश्वास करते हैं, जहां 3 टी टेस्ट, ट्रस्ट और उत्पाद के बारे में बताते हैं। यदि किसी उत्पाद का परीक्षण परिणाम अच्छा है और उस पर भरोसा किया जा सकता है, तो ही उसे हमारे नेटवर्क में जारी किया जाता है।

प्रश्न – आप कहते रहे हैं कि प्रत्यक्ष बिक्री या नेटवर्क मार्केटिंग राष्ट्रों को सशक्त बनाने और सामाजिक परिभाषा को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। क्या आप इसके बारे में और विस्तार से बता सकते हैं?

ए – इस उद्योग में प्रवेश करने वाले और उनमें से अधिकतर लोग कम समय के लिए इसमें आएंगे क्योंकि अक्सर लोगों की मानसिकता शॉर्टकट तरीके से पैसा कमाने की होती है। हालांकि, कोई शॉर्टकट बिल्कुल नहीं है। पहले भारत में नेटवर्क मार्केटिंग कानूनी नहीं थी। भले ही मल्टी-लेवल मार्केटिंग कानूनी है, लेकिन बाजार में बहुत सारे अवैध एमएलएम खुले तौर पर रडार के नीचे काम कर रहे हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ब्रांडों की विश्वसनीयता को अमान्य करने वाली खामियों को दूर करने के लिए अब कोई दिशानिर्देश नहीं है।

प्रश्न- आसान पैसा कमाने की सामान्य मानसिकता पर आगे बोलते हुए, क्या आप इस प्रवृत्ति के लिए अपना इनपुट प्रदान कर सकते हैं?

ए – जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि एमएलएम के स्पष्ट विनियमन की अनुपस्थिति के कारण बहुत सारे अवैध व्यवसाय, उत्पाद, ब्रांड और धोखाधड़ी सामने आ रहे हैं जो इस तरह के संचालन पर बहुत अधिक प्रचलित अविश्वास उत्पन्न करते हैं। निवेशकों से लेकर उपभोक्ताओं तक सभी हितधारक इन घोटालों को देखकर कुछ पूर्वाग्रह बनाते हैं और प्रत्यक्ष बिक्री की तुलना घोटालों से करते हैं। इसने एक तरह से इस क्षेत्र में वास्तविक प्रतिभा और विश्वसनीयता की घुसपैठ में बाधा उत्पन्न की है। लोग ऑपरेशन के पीछे के तर्क और उस ब्रांड की विश्वसनीयता को स्पष्ट रूप से देखने और समझने के इच्छुक नहीं हैं जिसके लिए वे काम कर रहे हैं। उनमें से बहुत कम ही ब्रांड, उनके उत्पाद पर शोध करते हैं और ऑपरेशन के पीछे के उद्देश्य को समझते हैं। केवल पांच से दस प्रतिशत लोग ही सफल होते हैं जो अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। यह दुनिया का सबसे कठिन उद्योग है। अगर लोग ब्रांड या उसकी विश्वसनीयता की पर्याप्त समझ के बिना लालच में आते हैं, तो वे बुरी तरह विफल हो जाएंगे और प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग को दोष देंगे।

प्रश्न- नेटवर्किंग के क्षेत्र में मैग्नेसा अलग तरह से कैसे कर रही है? आप किन उत्पादों, सेवाओं और क्षेत्रों को पूरा कर रहे हैं, और उनके क्या लाभ हैं?

ए – मैग्नेसा एक बड़ी दृष्टि की ओर बढ़ रहा है। हम पोषण स्वास्थ्य और कल्याण के क्षेत्र में महान उत्पादों के लिए विश्वसनीय, भरोसेमंद ब्रांड लाते हैं और अंतर्निहित प्रतिरक्षा और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। इन उत्पादों को वैध आर एंड डी के साथ-साथ सफलतापूर्वक पूर्ण किए गए प्रशंसापत्र द्वारा समर्थित किया जाता है। हमारे द्वारा पेश किए जाने वाले प्रत्येक उत्पाद के पीछे एक कहानी होती है, जिसमें उपयोगकर्ताओं के प्रशंसापत्र वैश्विक ध्यान की ओर उनकी यात्रा को सशक्त बनाते हैं। वर्ड ऑफ माउथ से ज्यादा मजबूत कोई विश्वसनीयता नहीं है। हमारे उत्पाद मुख्य रूप से स्वास्थ्य और पोषण श्रेणी में हैं जो उपभोक्ताओं के जीवन में सकारात्मक और मजबूत बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रश्न- मैग्नेसा को दुनिया के सामने लाने की आपकी क्या योजना है? भविष्य की परिचालन योजना क्या होगी? और निवेशकों, उपभोक्ताओं से लेकर नीति निर्माताओं तक अपने हितधारकों के लिए आपका क्या संदेश है?

ए- किसी ब्रांड, उत्पाद, या सेवा की वास्तविक, जैविक, मूल्यवान प्रतिक्रिया एकत्र करने के लिए डायरेक्ट सेलिंग सबसे अच्छा विकल्प है जो लक्षित दर्शकों के लिए एक लहर प्रभाव पैदा करता है। हालांकि, इस उद्योग में भाग लेने वाले लोगों को शोध करना चाहिए, ब्रांड की विश्वसनीयता को समझना चाहिए और अपने संदेश को स्पष्ट रूप से प्रचारित करना चाहिए। डायरेक्ट सेलिंग में वास्तव में देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने की काफी संभावनाएं हैं। किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है और यह कोई योजना या घोटाला नहीं है यह विशुद्ध रूप से व्यवसाय है, यदि वे प्रयास करते हैं तो वे इस जीवन में इस दौड़ में जीतेंगे। मैग्नेसा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड हमारे दर्शकों के लिए प्रत्यक्ष बिक्री और कुछ बेहतरीन उत्पादों को बढ़ावा देना चाहता है।

डायरेक्ट सेलिंग इकोसिस्टम में हितधारकों के लिए मेरा संदेश होगा कि इस डायरेक्ट सेलिंग के लिए आवश्यक शिक्षा या प्रशिक्षण प्रणाली स्थापित की जाए। इस तरह युवा अपनी आजीविका के लिए अपना रास्ता खुद बना सकते हैं। बेरोजगारी की समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा। भारत में एक विशाल जनसंख्या है यदि वे अन्य उद्योगों की तरह बड़े पैमाने पर प्रत्यक्ष बिक्री उद्योग का समर्थन कर रहे हैं तो भारत जनसंख्या के कारण विश्व अर्थव्यवस्था में नंबर एक बन जाएगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता और मार्गदर्शन डॉ. पी. शेखर, अध्यक्ष अनलीशिंग इंडिया, ग्लोबल स्मार्ट सिटी पैनल, एमटीजीएफ द्वारा किया जाता है।डॉ। पी. शेखर ने अपने रणनीतिक दृष्टिकोण में मैग्नेसा द्वारा लाए गए महान दृष्टिकोण और नैतिकता की सराहना की। कैप्टन खान का आत्मविश्वास बहुत अच्छा है जिसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और न केवल उनके साथ काम करने वाले लोगों तक बल्कि इस नेटवर्क के माध्यम से अपने उत्पादों को खरीदने वाले उपभोक्ताओं के लिए भी इस बात को स्वतः ही फैला देगा।

दूसरा, निश्चित रूप से, वे आशावादी नोट पर सोचकर 100 देशों में जाना चाहते हैं जो किसी भी उद्यम की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मैग्नेसा के अधिकांश उत्पाद वेलनेस और हेल्थकेयर की श्रेणी के हैं। ऐसे युग में जब स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा हर किसी के विचार में सबसे आगे हैं और उत्पाद व्यभिचार उपयोगकर्ताओं के लिए उत्पाद की सरलता को चिंता में डालता है। उनकी प्रत्यक्ष बिक्री जैविक प्रशंसापत्र के बैकअप के साथ आउटरीच के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक बन सकती है। ऐसा लगता है कि उनकी आगे की यात्रा बहुत समृद्ध है।

Summary
Article Name
नेटवर्किंग मार्केटिंग सामाजिक उद्यमिता को बढ़ावा देगी और राष्ट्रों को सशक्त बनाएगी, श्री फिरोज खान संस्थापक और अध्यक्ष मैग्नेसा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने कहा
Description
ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप शो के तहत द पॉलिसी टाइम्स के साथ एक विशेष बातचीत में, श्री फिरोज खान संस्थापक और अध्यक्ष मैग्नेसा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने साझा किया कि डायरेक्ट सेलिंग पेशेवरों के सच्चे उद्यमशीलता कौशल और उच्च आय के लिए अंतिम पेशे को उजागर करती है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है : राष्ट्र निर्माण। शो की अध्यक्षता और मार्गदर्शन डॉ. पी. शेखर, चेयरमैन अनलीशिंग इंडिया, ग्लोबल स्मार्ट सिटी पैनल, एमटीजीएफ द्वारा किया जाता है।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo