“चीन में फैल रहा है नया कोरोनोवायरस, बढ़ रही है asymptomatic रोगियों की संख्या”

बीजिंग, पीटीआइ। क्‍या, चीन में कोरोना वायरस की वापसी हो रही है? ये सवाल इसलिए उठ रहा है, क्‍योंकि चीन ने नोवेल कोरोना वायरस के 63 नए पुष्ट मामलों की सूचना दी है, जिसमें 61 आयातित केस भी शामिल हैं। इन मामलों ने संक्रमण की दूसरी लहर की चिंता को बढ़ा दिया है। चीन में कुल नए मामलों की संख्‍या 1100 पहुंच गई है। हालांकि, इस बीच बुधवार को चीन ने वुहान में लगे 76 से लगे लॉकडाउन को हटा दिया।

0
256 Views

चीन में हो सकती है कोरोना वायरस की वापसी, 63 मामलों के साथ संख्या पहुंची 1100 | 

बीजिंग, पीटीआइ। क्या, चीन में कोरोना वायरस की वापसी हो रही है? ये सवाल इसलिए उठ रहा है, क्योंकि चीन ने नोवेल कोरोना वायरस के 63 नए पुष्ट मामलों की सूचना दी है, जिसमें 61 आयातित केस भी शामिल हैं। इन मामलों ने संक्रमण की दूसरी लहर की चिंता को बढ़ा दिया है। चीन में कुल नए मामलों की संख्या 1100 पहुंच गई है। हालांकि, इस बीच बुधवार को चीन ने वुहान में लगे 76 से लगे लॉकडाउन को हटा दिया।

चीनी स्वास्थ्य प्राधिकरण ने गुरुवार को कहा कि देश में दो मौतें होने से कुल मृत्यु का आंकड़ा 3,335 पहुंच गया है। देश में कुल कोरोना वायरस के मामले 81,865 तक पहुंच चुके हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने गुरुवार को कहा कि उसे बुधवार को चीनी  पर 63 नए पुष्टिकृत कोरोना वायरस मामलों की रिपोर्ट मिली, जिनमें से 61 विदेशी हैं, जिससे कुल मामले 1,104 पहुंच गए हैं।

जनवरी से लगभग तीन महीने तक कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई के बाद, चीन तेजी से सामान्य स्थिति में लौट रहा है। यहां बस और ट्रेन पर लगी पाबंदियां हटा ली गई हैं। फैक्ट्रियों में काम शुरू हो गया है। इसलिए हजारों लोग चीन में लौट रहे हैं। ऐसे में नए संक्रमणों के लगातार बढ़ने का खतरा बना हुआ है। चीन को ये भी खतरा महसूस हो रहा है कि कहीं महामारी फिर करवट ले। दरअसल, हाल ही में खबरें आई थी कि चीन में कुछ लोगों में संक्रमण के लक्षण फिर दिखाई दे रहे हैं, जबकि कुछ समय पहले उनकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई थी।

इधर, बुधवार को 76 दिनों के बाद कोरोना वायरस की जन्मस्थली वुहान शहर से लॉकडाउन खोल दिया गया। लॉकडाउन खुलने से हजारों लोग सड़कों पर लौट आए हैं। इन्होंने फिर से बसों और ट्रेनों में सफर करना शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर ये लोग संक्रमित लोगों के संपर्क में आते है, तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं। वैसे, बता दें कि हाल ही में गुआंगडोंन प्रांत में संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा, बुधवार को विदेश से आए 28 सहित 56 नए कोविड-19 के मामलों की रिपोर्ट दर्ज की गई। इनमें से कई को क्वारंटाइन के तहत रखा गया था।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 78 नए स्पर्शोन्मुख मामलों की पहचान रविवार को दिन के अंत के रूप में की गई थी। नए मामले के रोगी, जो वायरस से संक्रमित है , में कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं, हाल के हफ्तों में ड्रेकोनियन रोकथाम उपायों द्वारा संक्रमण की दर को कम करने में सफल होने के बाद चीन में यह प्रमुख चिंता का विषय बन गए हैं। लक्षण दिखाने वाले नए मामलों में से 38 ऐसे लोग थे जिन्होंने  विदेश से चीन में प्रवेश किया था। 

गुआंग्डोंग प्रांतीय अधिकारियों ने कहा कि नए स्थानीय रूप से प्रसारित मामला, शेन्ज़ेन शहर में, हुबेई प्रांत से यात्रा करने वाले एक व्यक्ति का था | ग्वांगडोंग स्वास्थ्य आयोग ने गुआंगझोउ, शेनझेन और जियायांग शहरों में कुल चार जिलों के लिए जोखिम का स्तर रविवार देर से निम्न से मध्यम स्तर तक बढ़ा दिया। चीन में अब 3,331 मौतों के साथ कुल 81,708 मामले सामने आए हैं। फरवरी में चीन महामारी के चरम पर पहुंच गया था 

देश ने अपनी सीमाओं को विदेशियों के लिए बंद कर दिया है क्योंकि विश्व स्तर पर वायरस फैल रहा  है, हालांकि अधिकांश आयातित मामलों में चीनी नागरिक विदेशों से लौट रहे हैं।

केंद्र सरकार ने नए रोगियों की पहचान करने और उन्हें अलग करने के लिए स्थानीय अधिकारियों को आदेश दिया है।

Summary
Article Name
"चीन में फैल रहा है नया कोरोनोवायरस, बढ़ रही है asymptomatic रोगियों की संख्या"
Description
बीजिंग, पीटीआइ। क्‍या, चीन में कोरोना वायरस की वापसी हो रही है? ये सवाल इसलिए उठ रहा है, क्‍योंकि चीन ने नोवेल कोरोना वायरस के 63 नए पुष्ट मामलों की सूचना दी है, जिसमें 61 आयातित केस भी शामिल हैं। इन मामलों ने संक्रमण की दूसरी लहर की चिंता को बढ़ा दिया है। चीन में कुल नए मामलों की संख्‍या 1100 पहुंच गई है। हालांकि, इस बीच बुधवार को चीन ने वुहान में लगे 76 से लगे लॉकडाउन को हटा दिया।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo