“उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की हालत नाजुक, 36 साल के तानाशाह की दिल की सर्जरी के बाद तबीयत बिगड़ी”

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (36) की जिंदगी खतरे में बताई जा रही है। अमेरिकी अफसरों के मुताबिक, एक ऑपरेशन के बाद किम की तबीयत बिगड़ गई है।

0

मुख्य बिंदु :

  • रिपोर्ट्स के मुताबिक– 12 अप्रैल को किम की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी हुई थी, वे काफी सिगरेट पीते हैं और मोटापे की भी समस्या
  • किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच 3 मुलाकात हो चुकी हैं, उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम भी बंद कर चुका है

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (36) की जिंदगी खतरे में बताई जा रही है। अमेरिकी अफसरों के मुताबिक, एक ऑपरेशन के बाद किम की तबीयत बिगड़ गई है। बताया जा रहा है कि किम 15 अप्रैल को अपने दादा किम II सुंग के एक कार्यक्रम में भी शामिल नहीं हुए थे। इसी के बाद उनके स्वास्थ्य को लेकर कयास लगने शुरू हो गए।

किम जोंग उन के परमाणु कार्यक्रम ने अमेरिका को चिंता में डाल दिया था। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेइन के प्रयासों से किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच जून 2018 में सिंगापुर में पहली बार चर्चा हुई थी। इसके बाद दोनों नेता फरवरी 2019 में वियतनाम और जून में उत्तरदक्षिण कोरिया सीमा पर स्थित डिमिलिट्राइज्ड जोन में भी मिले थे। अमेरिका से बातचीत के बाद ही किम ने परमाणु कार्यक्रम बंद करने का फैसला लिया था। हालांकि, अमेरिका की तरफ से व्यापारिक प्रतिबंधों में रियायत मिलने के चलते नाराजगी भी जताई थी।

दिल की बीमारी का ऑपरेशन हुआ था:

दक्षिण कोरिया के अखबार के मुताबिक, 12 अप्रैल को किम की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, किम काफी सिगरेट पीते हैं। उन्हें मोटापे की समस्या है और वे ज्यादा काम करते हैं। उनका हायंगसन काउंटी स्थित विला में इलाज हुआ।अमेरिकी नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल और नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक की तरफ से किम के संबंध में कोई बयान देने से इनकार किया गया है। वहीं, अपने नेता यानी किम जोंग उन के बारे में कोई खबर देने को लेकर उत्तर कोरिया काफी सख्त है। उत्तर कोरिया में प्रेस की आजादी नहीं है। मीडिया पर पूरी तरह से किम का नियंत्रण है, लिहाजा उनसे संबंधित कोई भी खबरें आसानी से बाहर नहीं पातीं।

वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन (ब्लू हाउस) ने 36 साल के किम जोंग के स्वास्थ्य को लेकर ऐसी किसी सूचना से इन्कार किया है।ब्लू हाउस की ओर से कहा गया कि फिलहाल उत्तर कोरिया में किसी प्रकार की असामान्य गतिविधि नहीं दिख रही है। उत्तर कोरिया के करीबी सहयोगी चीन के एक अधिकारी ने भी कहा कि इस बात पर कतई विश्वास नहीं है कि किम गंभीर रूप से बीमार हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जिन्होंने 2018 और 2019 में किम के साथ अभूतपूर्व शिखर सम्मेलन के दौरान मुलाकात की, जिसमें उन्हें अपने परमाणु हथियार कम करने के लिए कहा गया था। ट्रंप ने कहा कि रिपोर्ट में पुष्टि नहीं की गई है, इसलिए इस पर बहुत अधिक विश्वास नहीं जताया जा सकता। ऐसे में फिलहाल किम जोंग की हालत पर संशय बना हुआ है।

Summary
Article Name
"उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की हालत नाजुक, 36 साल के तानाशाह की दिल की सर्जरी के बाद तबीयत बिगड़ी"
Description
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (36) की जिंदगी खतरे में बताई जा रही है। अमेरिकी अफसरों के मुताबिक, एक ऑपरेशन के बाद किम की तबीयत बिगड़ गई है।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo