पाकिस्तान ने दी पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान की अनुमति

0
0

पाकिस्तान ने किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने की मंजूरी दे दी है। पीएम मोदी 13-14 जून को एससीओ सम्मेलन में हिस्सा लेने बिश्केक जा रहे हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि पाक पीएम इमरान खान ने भारत सरकार के अनुरोध को स्वीकार करते हुए पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने देने को मंजूरी दे दी है।

Related Article:India to stops sharing water with Pakistan

भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाने के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति प्रदान करे। एक अधिकारी ने पाकिस्तान सरकार के फैसले की पुष्टि करते हुए बताया की प्रक्रियागत औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भारत सरकार को इस फैसले से अवगत करा दिया जाएगा। इसके बाद नागरिक उड्डयन प्राधिकरण को भी अपने वायुकर्मियों को अधिसूचित करने के निर्देश दिए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपनी हवाई सीमा को बंद कर दिया था। इसके बाद से अब तक कुल 11 में से केवल 2 रूट ही खोले गए हैं, जो दक्षिणी पाकिस्तान से होकर जाते हैं। बाकी के 11 रूट पंजाब और सिंध की सीमाओं में पड़ते हैं, जिन्हें अभी नहीं खोला गया। इन्हें खोलने पर 14 जून को समीक्षा होगी।

Related Article:Pakistan to invite PM Modi in SAARC summit: Pakistan Foreign Office

इससे पहले 21 मई को पाकिस्तान ने भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के विमान को अपनी हवाई सीमा से उड़ान भरने की अनुमति दी थी। सुषमा स्वराज को किर्गिस्तान में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने जाना था।

उक्त अधिकारी ने कहा कि भले ही एससीओ बैठक के इतर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की कोई बैठक नहीं होनी है फिर भी पाकिस्तान को उम्मीद है कि भारत उसके शांति प्रस्ताव का सकारात्मक जवाब देगा।