प्रदूषण की वजह से पर्यटक दिल्ली को छोर कर अन्य उत्तरी शहरों में जा रहे है

यात्रा वेबसाइटों के अनुसार, दिवाली के लिए दिल्ली जाने वाले एकल यात्रियों और परिवारों की संख्या में 25 प्रतिशत की कमी आई है।

0
220 Views

यात्रा वेबसाइटों के अनुसार, दिवाली के लिए दिल्ली जाने वाले एकल यात्रियों और परिवारों की संख्या में 25 प्रतिशत की कमी आई है।

नई दिल्ली की वायु गुणवत्ता के साथ दिवाली की पूर्व संध्या पर फिर सेबहुत ख़राबहोने के साथ, मुंबई के यात्रियों ने या तो अपनी यात्रा को कम करने या राष्ट्रीय राजधानी में अपनी यात्रा में देरी शुरू कर दी है।

यात्रा वेबसाइटों के अनुसार, दिवाली के लिए दिल्ली जाने वाले अकेले यात्रियों और परिवारों की संख्या में 25 प्रतिशत की कमी आई है। इसके अलावा, पर्यटक दिल्ली को को छोर अन्य उत्तरी शहरों में जा रहे हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है की मंगलवार को, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ने 394 पर दर्ज किया, जो किबहुत कमश्रेणी में आता है।

खुशियों के मौसम के दौरान, दिल्ली में वायु गुणवत्ता में काफी गिरावट आई है। गिरने वाले एक्यूआई स्तरों के साथ, यात्री अपनी यात्राओं को कम करने की सोच रहे हैं। जबकि अकेले यात्रियों और बैकपैकर शेड्यूल के अनुसार यात्रा कर रहे हैं, परिवार यात्राएं स्थगित कर रहे हैं। यात्रा के सीओओ (बी2सी) शरत ढल ने कहा है की व्यापार यात्रियों के साथसाथ नवंबर के अंत में अपने यात्रा को स्थगित करने और इसे फिर से शुरू करने की तलाश में हैं।

Related Articals:

आईसीजीओ के सीईओ और सहसंस्थापक आलोक बाजपेई ने कहा की विदेशियों समेत पर्यटकों को दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के साथ मुश्किल समय का सामना करना पड़ रहा है। वायु गुणवत्ता में डुबकी के साथ, विशेष रूप से बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के बीच बढ़ती स्वास्थ्य चिंता है।

कॉक्स एंड किंग्स लिमिटेड के प्रमुख (PR) करण आनंद ने कहा की हालांकि, हम किसी भी व्यक्ति को अपनी यात्राओं को कम करने के बारे में नहीं जानते हैं। हमने देखा है कि पर्यटक दिल्ली छोड़ रहे हैं और जयपुर, जोधपुर और चंडीगढ़ जैसे स्थानों पर जा रहे हैं। जो लोग आगरा जाना चाहते हैं वे सीधे जयपुर से जा  रहे हैं। हालांकि, यह सिर्फ अस्थायी है और मुझे नहीं लगता कि यह एक सप्ताह से अधिक समय तक रहेगा।

कई विदेशी यात्रियों द्वारा बुकिंग में भी एक स्पाइक देखा गया है। यात्रा वेबसाइट इजी माय ट्रिप के मुताबिक, पिछले साल इस समय के दौरान 15,000 बुकिंग हुआ इस साल दिल्ली में केवल 4,000 विदेशियों ने हवाई टिकट बुक किए हैं। इजी माय ट्रिप के सीईओ निशांत पिट्टी ने कहा  की इस समय दिल्ली, आगरा और जयपुर के स्वर्ण त्रिभुज पर्यटक सर्किट की मांग बहुत अधिक है। बढ़ते प्रदूषण के स्तर विदेशियों को दूर रखेंगे। वर्तमान में कोई बड़ी रद्दीकरण नहीं देखी गई है। हालांकि, विदेशी जो अभी तक अपनी यात्रा की योजना बना रहे हैं, वे दिल्ली आने के बारे में संदेहजनक हो सकते हैं।

यात्रा वेबसाइटों ने दावा किया कि स्वास्थ्य चिंताओं ने पर्यटकों को हरेभरे और पारिस्थितिक अनुकूल स्थलों के लिए भी प्रेरित किया है। सौर ऊर्जा वाले आवास से कार्बनिक खेतों तक लोगों के पास से चुनने के लिए विकल्पों की एक श्रृंखला है।

Summary
Description
यात्रा वेबसाइटों के अनुसार, दिवाली के लिए दिल्ली जाने वाले एकल यात्रियों और परिवारों की संख्या में 25 प्रतिशत की कमी आई है।
Author
Publisher Name
The Policy Times
Publisher Logo