” युवाओ के लिए मंदी लंबे समय तक रह सकती है “

राष्ट्रीय आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो (NBER) के अध्ययन से पता चलता है कि मंदी के समय में आने वाले लोगों के लिए क्षति अधिक स्थायी हो सकती है। अमेरिका के हेंस श्वंड्ट और टिल एम, वॉन वाचर द्वारा लिखे गए अध्ययन से पता चलता है

0
151 Views

राष्ट्रीय आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो (NBER) के अध्ययन से पता चलता है कि मंदी के समय में आने वाले लोगों के लिए क्षति अधिक स्थायी हो सकती है। अमेरिका के हेंस श्वंड्ट और टिल एम, वॉन वाचर द्वारा लिखे गए अध्ययन से पता चलता है कि 1980 के दशक की शुरुआत में गहरी मंदी के दौरान स्नातक होने वालों को अन्य सहकर्मियों की तुलना में 30 से 50 वर्ष की आयु के बीच मृत्यु दर का अधिक खतरा होता है। लेखक उस समय मृत्यु दर की इन उच्च दरों को उच्च बेरोजगारी से जोड़ते हैं जब यह आयु वर्ग नौकरी के बाजार में प्रवेश कर रहा था। लेखकों के अनुसार, प्रवेश बेरोजगारी दर में 3.9 प्रतिशत की वृद्धि से जीवन प्रत्याशा छह से नौ महीने तक कम हो सकती है।

लेखकों के निष्कर्ष जनगणना, अमेरिकी सामुदायिक सर्वेक्षण और अमेरिकी महत्वपूर्ण आंकड़ों के डेटा पर आधारित हैं, एक डेटासेट जो 1968 के बाद से अमेरिका में हर मौत की जानकारी प्रदान करता है। लेखकों का मानना ​​है कि मृत्यु दर में ये वृद्धि फेफड़ों के कैंसर, यकृत से जुड़ी हैं रोग, और दवा विषाक्तता से होती है।

वे यह भी पाते हैं कि मंदी के दौरान नौकरी करने या नौकरी करने वाले लोगों के लिए कई दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं, जो मध्यम आयु में दिखाई दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे पाते हैं कि ऐसे व्यक्तियों के विवाहित होने की संभावना कम होती है, तलाक होने की संभावना अधिक होती है और संतानहीनता की दर अधिक होती है। लेखकों का सुझाव है कि मंदी में नौकरी के बाजार में प्रवेश करने से कमाई और रोजगार में बड़े प्रारंभिक नुकसान होते हैं। इसका मतलब है कि ये लोग समय के साथ कम संपत्ति जमा करते हैं।

 लेखकों के अनुसार, इन सामाजिक समूहों की कम सामाजिक आर्थिक भलाई के पीछे यह कारण हो सकता है। यह बताता है कि मंदी के दौरान नौकरी के बाजार में प्रवेश करने की लागत प्रारंभिक कमाई में नुकसान से परे है। ये पहले से समझ में आने वाले समय से अधिक लंबे और अधिक हो सकते हैं।

Summary
Article Name
" युवाओ के लिए मंदी लंबे समय तक रह सकती है "
Description
राष्ट्रीय आर्थिक अनुसंधान ब्यूरो (NBER) के अध्ययन से पता चलता है कि मंदी के समय में आने वाले लोगों के लिए क्षति अधिक स्थायी हो सकती है। अमेरिका के हेंस श्वंड्ट और टिल एम, वॉन वाचर द्वारा लिखे गए अध्ययन से पता चलता है
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo