सऊदी अरब के शिखर सम्मेलन: “G 20 ने कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ एकजुट होने का लिया वचन”

सऊदी अरब के किंग सलमान 20 नेताओं (जी 20) के समूह की एक असाधारण बैठक का नेतृत्व कर रहे हैं, जहां सभी प्रतिनिधि एक आभासी सम्मेलन में चरम पर सामाजिक दूरी डाल रहे हैं, जिसमें सभी प्रतिनिधि दुनिया भर से डायल कर रहे हैं।

0
204 Views

DUBAI: सऊदी अरब के किंग सलमान 20 नेताओं (जी 20) के समूह की एक असाधारण बैठक का नेतृत्व कर रहे हैं, जहां सभी प्रतिनिधि एक आभासी सम्मेलन में चरम पर सामाजिक दूरी डाल रहे हैं, जिसमें सभी प्रतिनिधि दुनिया भर से डायल कर रहे हैं। बैठक में तीन अरब लोगों को लॉकडाउन में मजबूर करने और 21,000 से अधिक जीवन और अपंग वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं का दावा करने वाले कोरोनोवायरस महामारी का मुकाबला करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी।

(जीएमटी समय)

21:30अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को आयोजित आभासी शिखर सम्मेलन के बाद कहा कि जी 20 नेताओं ने कोरोनोवायरसके साथप्राप्त करने के लिएजबरदस्त भावनाव्यक्त की है

19:40सऊदी अरब के विदेश मामलों के राज्य मंत्री एडेल अलजुबिर का कहना है कि असाधारण जी 20 शिखर सम्मेलन के अंतिम बयान से उम्मीद है कि दुनिया कोरोनोवायरस संकट के समाप्त होने तक एक साथ काम करेगी।

19:15अबू धाबी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद का कहना है कि जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद यूएई वायरस को रोकने के लिए सभी कार्यों का समर्थन करता हैजहां फैसले लिए गए थे जो एक आम सहमति को दर्शाते हैं कि COVID19 खतरे से निपटने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।

17:00विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख, जिन्होंने कहा कि उन्हें संबोधन में भाग लेने के लिए कहा जाने के लिए सम्मानित किया गया था, ने गुरुवार को जी 20 राष्ट्रों को बताया कि कोरोनावायरस महामारीएक घातीय दर में तेजीहै 

16:00ब्रिटेन ने गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन को 210 मिलियन पाउंड (253 मिलियन डॉलर) का योगदान देने का वादा किया और जी 20 नेताओं के एक आभासी शिखर सम्मेलन के बाद कोरोनोवायरस के खिलाफ एक टीका लगाने के लिए है।

प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने एक बयान में कहा, “हर जी 20 देश और दुनिया भर की सरकारों से मेरा आह्वान है कि हम इस कदम को आगे बढ़ाएं और इस वायरस को हराने में मदद करें।

15:30विश्व बैंक के अध्यक्ष, डेविड मलपास ने जी 20 शिखर सम्मेलन के बाद कहा कि उनका बोर्ड अगले 15 महीनों में 160 बिलियन डॉलर तक के कोरोनोवायरस राहत के पैकेज को अंतिम रूप दे रहा है।

मैल्ग ने कहा,”लक्ष्य गोल करने के लिए , विकास के लिए परिस्थितियों का निर्माण; छोटे और मध्यम उद्यमों का समर्थन; और गरीब और कमजोर लोगों की रक्षा में मदद,” 

15:20इससे पहले, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जी 20 देशों से कोरोनोवायरस महामारी के आर्थिक झटके के बाद वैश्विक सुधार के प्रयास में व्यापार बाधाओं को दूर करने का आग्रह किया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जीआई ने सदस्यों से टैरिफ में कटौती, बाधाओं को दूर करने और व्यापार के अनपेक्षित प्रवाह को सुविधाजनक बनाने का आग्रह किया।

15:15इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने एक खुले पत्र में आग्रह किया है कि कोरोनोवायरस संकट से हिलने वाले एयरलाइन उद्योग को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए G20 जल्दी से कार्य करे। आईएटीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलेक्जेंडर डी जुनियाक ने पत्र में लिखा है, “दुनिया भर में सीओवीआईडी -19 महामारी के प्रसार और इसके परिणामस्वरूप सरकार द्वारा अनिवार्य सीमा बंद करने और यात्रा प्रतिबंधों के कारण हवाई यात्रा की मांग में गिरावट आई है।

15:10दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामाफोसा ने कोरोनोवायरस की वजह से तबाही को कम करने के लिए प्रोत्साहन पैकेज के माध्यम से महाद्वीप की अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने के लिए समृद्ध देशों का आह्वान किया।

15:00रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि जी 20 देशों को अपनी अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करने के लिए एक आम योजना की आवश्यकता है और कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए आईएमएफ नियंत्रण के तहत एक विशेष कोष बनाने का सुझाव दिया है।

14:50अंतिम विवरण का पूरा पाठ यहां पढ़ा जा सकता है:

14:35 -G20 नेताओं ने अपने आभासी शिखर सम्मेलन के बाद एक अंतिम बयान जारी किया जिसमें उन्होंने कहा:

* G20 राष्ट्रों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में $ 5 ट्रिलियन का इंजेक्शन लगाया

* जी 20 कोरोनोवायरस महामारी को दूर करने के लिए जो कुछ भी करेगा वह करेगा

* जी 20 कोरोनोवायरस के खिलाफ एकजुट मोर्चा पेश करने के लिए प्रतिबद्ध है

* जी 20 नेता विश्वास बहाल करने, वित्तीय स्थिरता को संरक्षित करने, विकास को पुनर्जीवित करने और मजबूत होने के लिए प्रतिबद्ध हैं

* जी 20 नेता जीवन की रक्षा, नौकरियों और आय की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं

14:00विश्व नेताओं ने गुरुवार को किंग सलमान की अध्यक्षता में बैठक के लिए एकता के एक शो में वीडियो के माध्यम से जोड़ा

13:40सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान ने कहा कि जी 20 असाधारण शिखर सम्मेलन ने रियाद से दुनिया को एकजुटता का संदेश दिया कि हमें कोरोनोवायरस महामारी पर विजय पाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

12:25किंग सलमान ने अपने शुरुआती भाषण में प्रतिनिधियों को बताया कि कोरोनोवायरस संकट के खिलाफ सभी को कड़े कदम उठाने की जरूरत है।  उन्होंने उन देशों के लिए अपनीगंभीर संवेदनाकी पेशकश की, जहां लोगों की मृत्यु हो गई है, और उन लोगों को तेजी से ठीक होने की कामना करते हैं जिन्हें संक्रमण था। उन्होंने कहा कि विश्व कोरोनोवायरस से निपटने के लिए 20 देशों के समूह के नेताओं को देख रहा था, जो दुनिया की अर्थव्यवस्था को अपंग कर रहा है।

09:00किंग सलमान से एक संदेश ऑनलाइन साझा किया जाता है जिसमें नेताओं को कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने के लिए कहा जाता है।

Summary
Article Name
सऊदी अरब के शिखर सम्मेलन: "G 20 ने कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ एकजुट होने का लिया वचन"
Description
सऊदी अरब के किंग सलमान 20 नेताओं (जी 20) के समूह की एक असाधारण बैठक का नेतृत्व कर रहे हैं, जहां सभी प्रतिनिधि एक आभासी सम्मेलन में चरम पर सामाजिक दूरी डाल रहे हैं, जिसमें सभी प्रतिनिधि दुनिया भर से डायल कर रहे हैं।
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo