स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान: दिल्ली मे सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया है

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को एक बयान में फिर से कहा है कि शहर में कोरोनवायरस कासामुदायिक प्रसार शुरू हो गया है, लेकिन इसे घोषित करना केंद्र सरकार पर निर्भर है

0
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान: दिल्ली मे सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया है. The policy times

भारत में कोरोनोवायरस के मामलों ने 11 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है औरहालत बिगड़ती जा रही है क्योंकि देश में रोजाना 30,000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी में भी मामले बढ़ रहे हैं।

दिल्ली देश के सबसे प्रभावित क्षेत्रों में से एक है।। राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान में कोरोनावायरस के 122793 मामलों की पुष्टि की गई है और उनमें से 103134 ठीक हो गए है। जबकि वायरस के कारण 3628 लोगों की मौत हो गई है ।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को एक बयान में फिर से कहा है कि शहर में कोरोनवायरस कासामुदायिक प्रसार शुरू हो गया है, लेकिन इसे घोषित करना केंद्र सरकार पर निर्भर है ।

सामुदायिकसंक्रामण क्या है?

सामुदायिक संचरण उस स्थिती को कहते है जब एक नए समुदाय में संक्रमण की उत्पत्ति का कोई स्पष्ट स्रोत नहीं पता होता है।। यह तब होता है जब आप पहचान नहीं सकते कि मूल रूप से संक्रमित समुदायों के लोगों के साथ बातचीत करने वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद कौन संक्रमित हो गया है।



क्या सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया है?

इससे पहले भी उन्होंने दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेड की बात की थी।सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में सामुदायिक प्रसारण पर ANI से बात करते हुए कहा,“उन्होंने कहा है कि दिल्ली में कम्युनिटी स्प्रेडी की शुरुआत हो चुकी है, अब इसे स्थानीय या सामुदायिक प्रसार कहना बहुत ही तकनीकी है।लेकिन हम इस बात को तभी कह सकते हैं जब केंद्र सरकार इस बात का ऐलान करे।”

जैन ने  यह भी कहा की दिल्ली में आधे से ज्यादा संक्रमण के मामले ऐसे हैं जिमने संक्रमण होने के कारण का पता नहीं चल रहा है। ऐसे में ये कह सकते हैं कि दिल्ली में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो चुका है,लेकिन इस बात को पहले केंद्र सरकार को स्वीकरा करना होगा। तभी दिल्ली सरकार भी ये बात कह सकती है।

सत्येंद्र जैन कोविद-19 से स्वस्थ होकर लौटे हैं और 20 जुलाई से उन्होने अपना कामकाज शुरू किया है । पिछले महीने17 जून को  जैन को कोरोना वाइरस से संक्रमित हने की पुष्टि हुई थी और उन्हें दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें प्लाज्मा थेरेपी दी गई और ठीक होने के बाद 26 जून को उन्हें  अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

सामुदायिक प्रसारण पर अन्य लोगों का मानना

आईएमए अस्पताल बोर्ड ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. वी. के. मोंगा ने ANIको बताया,यह अब एक घातीय वृद्धि है। हर दिन मामलों की संख्या लगभग 30,000 से अधिक बढ़ रही है। यह वास्तव में देश के लिए एक बुरी स्थिति है। इसके साथ बहुत सारे कारक जुड़े हुए हैं लेकिन कुल मिलाकर यह अब ग्रामीण क्षेत्रों में फैल रहा है। यह एक बुरा संकेत है। यह अब एक समुदाय प्रसार दर्शाता है।“

साथ ही सर गंगा राम अस्पताल में सेंटर फॉर चेस्ट सर्जरी के अध्यक्ष डॉ. अरविंद कुमार ने भी एक दिन पहले स्वीकार किया था  कि सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया है।

Summary
Article Name
स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान: दिल्ली मे सामुदायिक प्रसारण शुरू हो गया है
Description
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को एक बयान में फिर से कहा है कि शहर में कोरोनवायरस कासामुदायिक प्रसार शुरू हो गया है, लेकिन इसे घोषित करना केंद्र सरकार पर निर्भर है
Author
Publisher Name
THE POLICY TIMES
Publisher Logo